कोयले की बिक्री के लिए 11 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरूआत

नई दिल्ली: कोयला मंत्रालय के मनोनीत प्राधिकरण ने आज ग्‍यारह कोयला खानों (कोयला खान विशेष प्रावधान अधिनियम की किश्त 12 के तहत 4 खदानें) और एमएमडीआर अधिनियम की दूसरी किश्त के तहत 7 खदानों की बिक्री के लिए नीलामी प्रक्रिया के दूसरे चरण की शुरूआत की। इन 11 खदानों में से छह पूरी तरह से खोजी गई हैं और पांच आंशिक रूप से खोजी गई हैं। ये वह खदानें थीं जिनकी इस साल 25 मार्च को पहले नीलामी प्रयास में पेशकश की गई थी और उन्हें एकल बोलियां प्राप्‍त हुई थीं।

यह नीलामी प्रक्रिया दो चरण में पारदर्शी और प्रतिशत राजस्‍व हिस्‍सेदारी के आधार पर ऑनलाइन तरीके से की जाएगी। नीलामी प्रक्रिया की मुख्‍य विशेषताओं में राष्ट्रीय कोयला सूचकांक की शुरूआत, कोयला खनन के क्षेत्र में बिना किसी पूर्व अनुभव के हिस्‍सा लेने में आसानी, कोयले के उपयोग में पूर्ण लचीलापन, बेहतर भुगतान संरचना, शीघ्र उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन के जरिये दक्षता संवर्धन और स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल शामिल है।

निविदा दस्तावेज की बिक्री 27 सितंबर, 2021 से शुरू होगी। खदानों, नीलामी की शर्तों, समय-सीमा आदि का विवरण एमएसटीसी, नीलामी मंच (https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/coalblock/index.jsp) पर देखा जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *