एसजेवीएन ने ”प्रकृति खोज” विषय पर आयोजित की आंतर स्‍कूल क्विज प्रतियोगिता

  • 78 टीमों ने लिया क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा
  • सरस्‍वती पैराडाईज इंटरनेशनल स्‍कूल संजौली ने जीता 15 हजार रुपए का प्रथम पुरस्‍कार

शिमला : पूरे विश्‍व में 5 जून को विश्‍व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। विश्‍व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए एसजेवीएन ने शिमला तथा सोलन जिलों के स्‍कूलों के लिए ”प्रकृति खोज” विषय पर एक आंतर स्‍कूल क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया। यह प्रतियोगिता एसजेवीएन कार्यालय शनान, शिमला में आयोजित की गई। हिमाचल प्रदेश की मुख्‍य वन्‍यजीव संरक्षक डॉ. सविता इस कार्यक्रम की मुख्‍य वक्‍ता रहीं। इस दौरान उन्‍होंने जैव विविधता के संरक्षण पर अपने अनुभवों को सांझा किया।

क्विज प्रतियोगिता में सरकारी तथा पब्लिक स्‍कूलों से कुल 78 टीमों ने भाग लिया। सरस्‍वती पैराडाईज इंटरनेशनल स्‍कूल  संजौली ने 15000/- रुपए का प्रथम पुरस्‍कार, आकलैंड हाऊस स्‍कूल शिमला ने 12000/- रुपए का द्वितीय पुरस्‍कार तथा गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल  संजौली  ने 9000/- रुपए का तृतीय पुरस्‍कार प्राप्‍त किया तथा क्रिसेंट सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल शिमला, नव ज्‍योति‍ सेंचुरी स्‍कूल नालागढ़ तथा सुशीला पब्लिक स्‍कूल बद्दी को 3000/- रुपए प्रत्‍येक को सांत्‍वना पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। डॉ. सविता तथा एसजेवीएन के मुख्‍य महाप्रबंधक रवि उप्‍पल द्वारा विजेताओं को चेक, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।

क्विज प्रतियोगिता को आयोजित करने का उद्देश्‍य विद्यार्थियों में पर्यावरण जागरूकता, उनके संज्ञानात्‍मक ज्ञान को बढ़ाना तथा संप्रेषण क्षमता विकसित करने में सहायता प्रदान करना है। क्विज का संचालन क्विज मास्‍टर के.पी.एस. शां‍ते द्वारा किया गया जिन्‍हें क्विजिंग में 30 वर्षों का गहन अनुभव है।

कार्यक्रम के दौरान एसजेवीएन की उप महाप्रबंधक (पर्यावरण) देवजानी पात्रा तथा ऑकलैंड हाऊस स्‍कूल की एक छात्रा अलीशा द्वारा खींचे गए पक्षियों के फोटो की प्रदर्शनी भी लगाई गई। एसजेवीएन के अधिकारियों सहित सभी आगन्‍तुकों ने इस प्रदर्शनी में गहरी रूचि दिखाई।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *