नौणी विश्वविद्यालय में “व्यक्तित्व विकास” कार्यक्रम आयोजित, 150 से अधिक छात्रों ने लिया भाग

सोलन : आज के प्रतियोगी दौर में एक सफल कैरियर के लिए अच्छे व्यक्तित्व और संचार कौशल का होना आवश्यक हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के छात्र कल्याण संघठन द्वारा छात्रों के लिए व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न पेशेवरों और समूहों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिभागियों को तैयार करने के साथ-साथ उनके संचार और पारस्परिक कौशल को बढ़ाना था। विश्वविद्यालय के व्यपार प्रबंधन विभाग ने इस कार्यक्रम का समन्वय किया और इसमें बीएससी औदयानिकी और एमबीए प्रोग्राम के 150 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्घाटन छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. कुलवंत राय शर्मा ने किया जिन्होंने करियर निर्माण में व्यक्तित्व की भूमिका और महत्व पर भाग ले रहे छात्रों से चर्चा की। उन्होनें कहा कि आज के आधुनिक प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में एक सफल कैरियर के लिए अच्छे व्यक्तित्व और संचार कौशल की बहुत जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि ये कौशल अपनी पहचान विकसित करने और दूसरों पर प्रभाव छोड़ने में मदद करता है।

चंडीगढ़ की द ट्रांसफॉर्मर्स- वैल्यू क्रिएटरस कंपनी की सीईओ और लाइफ स्किल कोच, मंजूला सुल्लरिया ने इस कार्यक्रम में छात्रों को प्रशिक्षण दिया। अलग-अलग सत्रों में आत्मविश्वास निर्माण, व्यवहार, व्यक्तित्व, रोजगार क्षमता, संचार, टीम निर्माण और प्रभावी नेतृत्व आदि जैसे विभिन्न विषयों पर प्रतिभागियों से ज्ञान साझा किया गया। व्यावहारिक सत्र के दौरान एंगेजमेंट गतिविधियों भी आयोजित की गई। कार्यक्रम समन्वयक डा. के के रैना ने इस अवसर पर छात्रों से प्रशिक्षण में सीखे गए गुर को अपने आत्मविश्वास, धैर्य, संचार और सामाजिक कौशल को बेहतर बनाने के लिए लागू करने का आग्रह किया। छात्रों को इस मौके पर प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए। व्यपार प्रबंधन विभाग के डॉ. पीयूष मेहता और डॉ. निशा और छात्र कल्याण संघठन के डॉ. विनीत कुमार शर्मा भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *