मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लिए शुरू की 6 महत्वकांक्षी स्वास्थ्य योजनाएं

  • कुल्लू अस्पताल में रखी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला
  • केन्द्र सरकार हिमाचल को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हर संभव सहायता करवाएगी उपलब्ध : जे.पी. नड्डा
  • प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पहले से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं होगी उपलब्ध : जयराम ठाकुर
केन्द्र सरकार हिमाचल को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हर संभव सहायता करवाएगी उपलब्ध : जे.पी. नड्डा

केन्द्र सरकार हिमाचल को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हर संभव सहायता करवाएगी उपलब्ध : जे.पी. नड्डा

शिमला: कुल्लू के रथ मैदान से प्रदेश के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा की उपस्थिति में आज छः महत्वकांक्षी स्वास्थ्य योजनाओं का शुभारम्भ किया। इन योजनाओं में डिजिटल नर्व सेन्टर, लक्ष्य कार्यक्रम एनीमियामुक्त भारत, ई-अनुपालन कार्यक्रम और सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में 20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 100 बिस्तरों की क्षमता वाले मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला भी रखी। प्रदेश सरकार को इसके लिए भारत सरकार से प्रथम किश्त के रूप में 5 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है।

लक्ष्य कार्यक्रम ऑप्रेशन थियेटर व लेबर रूम तथा मॉं व शिशु से संबंधित अन्य क्षेत्रों में देखभाल की गुणावत्ता में सुधार करने तथा मातृ व नवजात शिशुओं की मृत्यु दर के अनुपात को कम करने की दिशा में पहल है। एनीमियामुक्त भारत माताओं व बच्चों को एनीमियामुक्त करने की दिशा में उठाया गया एक पग है। सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना मोबाइल ऐप सार्वभौमिक स्वास्थ्य छत्र के लक्ष्य को प्राप्त करने की पहल है। ई-अनुपालन देश में क्षय रोग पर नजर रखने और क्षय रोग का शत-प्रतिशत उपचार सुनिश्चित करने का एक प्रयास है। राज्य के लिए डिजिटल नर्व सेंटर टाटा न्यास के सहयोग से रोगियों को विश्व स्तरीय उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों चिकित्साओं से जोड़ने के लिए आरम्भ किया गया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी केन्द्रीय योजनाओं से न केवल प्रदेश के लोगों को गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होगी, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ‘स्वस्थ भारत’ का सपना पूरा होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब इससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार नए दृष्टिकोण व उत्साह के साथ कार्य कर रही है और 100 दिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान निर्धारित समय के भीतर लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठकें आयोजित की गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए बजट में अनेक नई पहल की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सरकार डेढ़ वर्ष पूर्व केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में असफल रही। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने एक ऐसे स्थान पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की एक अधिसूचना जारी कर दी जिसका प्रदेश में असत्तिव तक नहीं है। उन्होंने कहा कि एमसीआई ने हमीरपुर में मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एमज का कार्य शीघ्र आरम्भ कर दिया जाएगा।  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने रोगी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत केंसर के उपचार के लिए प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को 1 लाख 75 हजार रुपये से बढ़ाकर 2.25 लाख रुपये किया है। उन्होंने कहा कि कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग के आरम्भ हो जाने से गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं को गुणात्मक स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित होंगी। उन्होंने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री आर्शीवाद योजना’ आरम्भ की गई है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्राम स्वराज दिवस के लाभार्थियों को एलईडी बल्ब भी वितरण किए।

इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत भल्याणी, भूमतीर तथा ब्राहमण के लिए 14.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजना तथा फट्टी, पीज, खराहाल, बल, बरहार तथा खरियार गांव के लिए 16.71 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखीं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने इस अवसर पर कहा कि केन्द्र सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का आदर्श राज्य बनाने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान केवल रस्म ही नहीं, बल्कि केन्द्र सरकार की ग्रामीण भारत को सुदृढ़ करने का गंभीर प्रयास है। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज देश भर में 14 अप्रैल से 15 मई 2018 तक मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक घर में रसोई गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने के लिए उज्ज्वला योजना आरम्भ की गई है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा का प्रदेश के लिए कुल्लू से छः महत्वकांक्षी स्वास्थ्य योजनाओं को आरम्भ करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री का प्रदेश के लिए 175 करोड़ रुपये की योजनाएं आरम्भ करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान 262 नए चिकित्सक व 56 दन्त चिकित्सकों की भर्ती की गई है और 200 चिकित्सकों के पद शीघ्र ही भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए शीघ्र ही हैली एम्बुलेस योजना आरम्भ की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *