सभी संगठनात्मक जिलों में अधिवक्ताओं की जिम्मेवारियों तय

राज्यसभा के लिए भाजपा ने की 8 उम्मीदवारों की सूची जारी

राज्यसभा के लिए भाजपा ने की 8 उम्मीदवारों की सूची जारी

राज्यसभा के लिए भाजपा ने की 8 उम्मीदवारों की सूची जारी

लखनऊ: राज्यसभा चुनाव जोकि  23 मार्च को होने जा रहे हैं उसे लेकर सभी पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। उम्मीदवारों की घोषणा भी शुरू हो गई है। देश के 16 राज्यों में 58 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीख के ऐलान हो गया है। वहीं केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी ने भी 8 राज्यों के लिए अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है।

भाजपा की तरफ से जारी उम्मीदवारों की सूची में यूपी से अरुण जेटली के अलावा मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान, जबकि गुजरात से केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला राज्यसभा जाएंगे। इनके अलावा हिमाचल प्रदेश से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और बिहार से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को राज्यसभा भेजा जाएगा। वहीं, राजस्थान से बीजेपी  महासचिव भूपेंद्र यादव राज्यसभा जाएंगे।

उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश से 10 सीटें हैं, जिसमें से ज्यादातर बीजेपी की झोली में आ सकती हैं। जया बच्चन (SP) और प्रमोद तिवारी (कांग्रेस) समेत UP के 9 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। वहीं, एक सीट मायावती के इस्तीफे की वजह से रिक्त है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और राजस्थान (प्रत्येक से 3), बिहार और महाराष्ट्र (प्रत्येक से 6), पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश (प्रत्येक से 5), कर्नाटक और गुजरात (प्रत्येक से 4), झारखंड (2) और छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड (प्रत्येक से 1) में भी राज्यसभा के लिए चुनाव होना है।

23 मार्च को वोटिंग : 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग 23 मार्च को होगी। नामांकन फाइल करने की आखिरी तारीख 12 मार्च है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *