हर जरूरतमंदों की सहायता में बैंक जिला प्रशासन का सक्रिय रूप से करें सहयोग : संदीप कुमार

  • जिले में लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए विशेष योजना बनाकर किया जाए कार्य
  • उपायुक्त का बैंकों से नए उद्यम लगाने में खुले दिल से सहायता करने का आग्रह
जिले में लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए विशेष योजना बनाकर किया जाए कार्य

जिले में लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए विशेष योजना बनाकर किया जाए कार्य

धर्मशाला : दीन-दुखियों एवं जरूरतमंदों की सहायता में बैंक जिला प्रशासन का सक्रिय रूप से सहयोग करें। नए उद्यमी तैयार होने से रोजगार सृजन के नए रास्ते खुलेंगे और बैंकों को भी लाभ होगा। उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने कहा कि जिले में लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए विशेष योजना बनाकर कार्य किया जाए। ऐसे प्रयास किए जाएं कि जिले में एक भी व्यक्ति बिना बैंक खाते के न हो। उन्होंने सुझाव दिया कि बैंक आंगनबाड़ी केंद्रों से सहयोग लेकर नवजात शिशुओं के बैंक खाते खोलने के लिए प्रयास करें। संदीप कुमार आज यहां जिला स्तरीय बैंकर्ज समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने बैंकों से जिले में लोगों को नए उद्यम लगाने में खुले दिल से सहायता करने का आग्रह किया है। उन्होंने जिला अग्रणी मुख्य प्रबंधक के नेतृत्व में एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए जो विभिन्न विभागों की स्वरोजगार से जुड़ी एक दूसरे की पूरक योजनाओं का सार तैयार करेगी। यह कमेटी विशिष्ट रणनीति बनाने का कार्य भी करेगी ताकि रोजगार सृजन को लेकर शीघ्र एक बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जा सके। इस कमेटी में नाबार्ड के उपनिदेशक ओर उद्योग विभाग के महाप्रबंधक को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। उन्होंने बैंकों से सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत जनहित के कार्यों में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस पर बैंक अधिकारियों ने उन्हें संबंधित संस्थानों की ओर से हरसंभव सहयोग का भरोसा दिलाया।

संदीप कुमार ने कहा कि जिले में सभी सरकारी कार्यालयों में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ने के लिए बैंक अतिरिक्त प्रयास करें। उन्हेांने कहा कि जागरूकता के अभाव में इन योजनाओं से जुड़ने वालों की संख्या कम है। इसलिए बैंक कर्मी अतिरिक्त प्रयास कर पहले सरकारी कार्यालयों में तैनात सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इन योजनाओं से जोड़ने का लक्ष्य पूरा करें। उन्होंने इसकी शुरूआत उनके कार्यालय से करने को कहा।

उन्होंने बैंको से सीडी रेशो को बढ़ाने पर जोर देते हुए भविष्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर योजनापूर्वक कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि बैंक संगठित आवासीय परियोजनाओं के विकास में लगे लोगों को प्रोत्साहित करें और इस दिशा में कार्य करने वाले निर्माताओं को सहयोग दें। उन्होंने कहा कि असंगठित आवासीय परियोजनाओं के नियमानुसार न होने के कारण ऐसी परियोजनाओं को दिया गया ऋण के एनपीए होने की संभावना रहती है।

  • डेयरी विकास’ और ‘भेड़-बकरी पालन’ के क्षेत्र में विकास की अच्छी संभावनाएं विद्यमान : उपायुक्त

इस मौके पर उपायुक्त ने जिले के लिए नाबार्ड की क्षेत्र विकास योजना के तहत दो विशेष योजनाओं ‘डेयरी विकास’ और ‘भेड़ एवं बकरी पालन’ का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इन दोनों क्षेत्रों में विकास की अच्छी संभावनाएं विद्यमान हैं और आर्थिक मदद से लोग इन क्षेत्रों में अच्छा व्यवसाय खड़ा करने में समर्थ बनेंगे।

इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि अबनेश्वर कुमार ने बैंकों को अधिक से अधिक जागरूकता कैंप लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी को रिजर्व बैंक के नए सुधारात्मक कदमों से भी अवगत करवाया। बैठक में पंजाब नैशनल बैंक के मुख्य प्रबंधक के बग्गा ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में बताया कि कांगड़ा जिले के बैंकों ने दिसम्बर तिमाही ऋण योजना 2017-18 के अंतर्गत 2760 करोड़ रुपये के एवज में 2076 करोड़ रुपये वितरित किए। उन्होंने बताया कि विभिन्न बैंकों के पास लोगों के 22887.11 करोड़ रुपये जमा हैं तथा बैंकों ने अब तक लोगों को 5533.68 करोड़ रुपये के ऋण दिसम्बर, 2017 तक वितरित किए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *