होली का त्यहारर मनाएं पर कोविड-19 एहतियात बरतने में ना करें कोताही : उपायुक्त चंबा

होलिका दहन आज, जानिए शुभ मुहूर्त; पूजा विधि-आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन मनाया जाता है। इस बार यह तिथि आज यानी 07 मार्च 2023 को पड़ रही है। शास्त्रों के नियमानुसार होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि में करना चाहिए।पंचांग के अनुसार इस बार होलिका दहन की तिथि 07 मार्च 2023 यानी आज है। हालांकि, फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि कल यानी 06 मार्च को ही प्रारंभ हो गई थी लेकिन यह समाप्त आज होगी। होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 06:24 से शुरू होगा जो आज शाम 08:51 तक रहेगा। इसी अवधि के दौरान होलिका पूजन करना बहुत शुभ रहेगा।

इस कारण है इस बार की “होली” खास....

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है। होलिका दहन के बाद अगली सुबह को गुलाल और रंगों से लोग सराबोर होने लगते हैं। लोग मस्ती में फागुआ और गीत गाते हैं। होलिका दहन का रिवाज कई सालों से चली आ रही परंपरा का हिस्सा है। जिसके अनुसार होली के एक महीने पहले माघ पूर्णिमा वाले दिन गुल्लर के पेड़ की टहनी को मोहल्ले के चौराहे के बीच में लगा दिया जाता है। इसके बाद फाल्गुन पूर्णिमा पर लोग मिलकर लकड़ियां एकत्र कर होलिका दहन करते हैं। होलिका दहन करने से पहले विधिवत पूजा की जाती है और दहन का शुभ मुहूर्त देखा जाता है फिर होलिका को अग्नि दी जाती है।

पूजा विधि: पूजा के लिए इस दिन जल, रोली, फूल माला, चावल, गुड़ और नई पकी फसल के पौधों की बालियां रखें। होलिका दहन के शुभ मुहूर्त के समय चार मालाएं होलिका को अर्पित की जाती है। इससे आपको सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती हैइसके बाद तीन या सात बार होलिका की परिक्रमा करनी चाहिए।  

उक्त मन्त्र आप सभी कर सकतें हैं जाप

ॐ ह्लिम ॐ

ॐ क्लीं ॐ ऐं बज्र स्वयं सिद्ध

पैसों के लिए : ॐ लं लं लक्ष्मये ऐं श्री नमः

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *