मुख्यमंत्री ने दी अर्की तहसील को करोड़ों की सौग़ात

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सोलन जिले की अर्की तहसील के भूमति में क्षेत्र के लोगों की मांग पर सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य तथा लोक निर्माण विभाग के उपमण्डल खोलने की संभावनाओं का पता लगाने का आश्वासन दिया। वीरभद्र सिंह ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को जिला परिषद, पंचायत समितियों तथा ग्राम पंचायतों को पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए पत्र लिखा है। भारत सरकार ने इस बात को नजर अंदाज करते हुए कि जिला परिषद एवं पंचायत समितियां लोकतंत्र के मजबूत स्तम्भ हैं, एक विशेष नीति के अन्तर्गत केवल पंचायतों के लिए धनराशि का प्रावधान किया है। पंचायत समितियों, जिला परिषदों तथा पंचायतों के विकास के लिए समान रूप से पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवानी जानी चाहिए।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने अर्की में 2.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 33 के.वी. विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण किया, जो क्षेत्र के 125 गांवों की 20 हजार की आबादी को लाभान्वित करने के साथ-साथ ट्रांसमिशन एवं वितरण प्रणाली को भी सुदृढ़ करेगा। उन्होंने अर्की में 40 लाख रुपये की लागत से निर्मित दो मंजिला कार पार्किंग का लोकार्पण करने के अतिरिक्त 59.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित एडीए कार्यालय भवन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने 74.72 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति के प्रशासनिक खण्ड, भूमती में 13.50 लाख रुपये से निर्मित ओवर हैड पैदल पुल, भूमति में 23.75 लाख रुपये की लागत से माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत निर्मित स्कूल भवन का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने 71 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति के विज्ञान खण्ड की आधारशिला भी रखी। हि.प्र. कांग्रेस समिति के सदस्य संजय अवस्थी ने क्षेत्र की मांगे रखीं तथा मुख्यमंत्री द्वारा करोड़ों की परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए उनका आभार प्रकट किया। ग्राम पंचायत के प्रधान दिला राम ने मुख्यमंत्री को क्षेत्र की मांगों से अवगत करवाया।

मुख्यमंत्री ने राजकीय माध्यमिक पाठशाला जमरोटी को राजकीय उच्च पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बाघा (मांगल), कोहू तथा जोबड़ी को राजकीय माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करने तथा राजकीय उच्च पाठशाला घड़याच को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, उच्च पाठशाला लगदाघाट को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की। उन्होंने ग्राम पंचायत डुमैहर के बड़मल में प्राथमिक पाठशाला खोलने और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति को आदर्श विद्यालय घोषित करने की भी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भूमति को सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये की घोषणा की।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *