अब आधार कार्ड अपडेट कराने पर लगेंगे चार्ज....

40 करोड़ आधार किये गये डाऊनलोड

प्रतिदिन औसतन 06 लाख आधार का इलक्ट्रोनिक संस्करण डाउनलोड किया गया

 

शिमला: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के प्रवक्ता ने आज जानकारी दी है कि वेबसाईट से प्रतिदिन औसतन छह लाख आधार के इलेक्ट्रानिक संस्करण अर्थात ई-आधार डाउनलोड किये जाते हैं। आज की तारीख में 40 करोड़ ई-आधार डाउनलोड किये जा चुके हैं। प्राधिकरण के वेबसाईट से ई-आधार डाउनलोड करने की लोकप्रियता के कारणों में विभिन्न सेवा प्रदाता द्वारा पहचान और पते के प्रमाण के रूप में इसके बढ़ते उपयोग और प्राधिकरण के वैबसाईट से इसे आसानी से डाउनलोड कर पाना प्रमुख है।

प्रवक्ता ने कहा कि आधार का इलक्ट्रोनिक संस्करण में दर्ज आँकड़े और मुद्रित आधार पत्र पर दर्ज आँकड़े एक समान होते हैं। इसलिये प्राधिकरण के वेबसाईट से डाउनलोड किये गये इलक्ट्रोनिक संस्करण या ई-आधार भी डाक द्वारा प्राप्त आधार पत्र के समान ही मान्य या वैध है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी अधिसूचना के जरिये डाउनलोड किये गये आधार (ई-आधार) को पहचान और पता के प्रमाण के मान्य या वैध दस्तावेज के रूप में अधिसूचित किया है। उन्होंने कहा कि जिस किसी का भी आधार गुम हो गया है या डाक द्वारा अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है वह ऑनलाइन कुछ विवरण देकर आसानी से ई-आधार डानलोड कर सकता है। यदि किसी कारणवश किसी को अपना विवरण याद नहीं है तो वह निकटतम अधिकृत आधार केन्द्र से ई-आधार डानलोड कर उसका ब्लैक एण्ड व्हाईट प्रिंट मात्र दस रुपये का शुल्क अदा कर प्राप्त कर सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि केन्द्र और राज्य सरकारों ने विभिन्न योजनाओं को आधार से लिंक कर दिया है और आधार को पहचान और पता के मान्य दस्तावेज के रूप में अधिसूचित कर दिया है। विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने के लिये आधार तेजी से पहचान और पता के वैध प्रमाण के रूप में उपयोग किया जा रहा है, ऐसे में आधार के डाउनलोडेड संस्करण के व्यापक उपयोग की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आनलाइन आधार डाउनलोड करने के लिये व्यक्ति को आधार पंजीकरण कराने के समय अपना मोबाइल नम्बर अवश्य पंजीकृत कराना चाहिये, इससे जब आधार डाउनलोड करने के समय सिस्टम शीघ्र ही पुष्टि कर वन टाईम पिन भेज पाता है। आधार का इलक्ट्रोनिक संस्करण https://resident.uidai.net.in/home ls ;k http://www.uidai.gov.in से ‘आधार सर्विसेस‘ लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है। प्राधिकरण द्वारा अब तक देश के 100.93 करोड़ निवासियों को आधार जारी किये जो चुके हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *