शूलिनी विवि एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में अव्वल

सोलन: एक और शानदार उपलब्धि में, 14 साल पुरानी शूलिनी यूनिवर्सिटी ने टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में अग्रणी स्थान हासिल करते हुए प्रतिष्ठित इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), बैंगलोर के साथ देश में नंबर एक निजी यूनिवर्सिटी और कुल मिलाकर पांचवां स्थान हासिल किया है।

रैंकिंग, जो कल रात घोषित की गई, में शूलिनी विश्वविद्यालय को एशिया में 150वें स्थान पर रखा, जबकि आईआईएससी बैंगलोर को महाद्वीप में 32वें स्थान पर रखा गया है।

इसके अतिरिक्त, शूलिनी विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय आउटलुक के मापदंडों में देश के सार्वजनिक क्षेत्र के विश्वविद्यालयों सहित सभी विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर है और अनुसंधान गुणवत्ता में दूसरे स्थान पर है।

एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के समान 18 प्रदर्शन संकेतकों का उपयोग करती है, लेकिन उन्हें एशिया के संस्थानों की विशेषताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए पुन: कैलिब्रेट किया जाता है। 2024 रैंकिंग में 31 क्षेत्रों के 739 विश्वविद्यालय शामिल हैं। 119 विश्वविद्यालयों के साथ, जापान इस वर्ष सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश बना हुआ है। भारत 91 संस्थानों के साथ दूसरे स्थान पर है।शूलिनी विवि ने कायम किया प्लेसमेंट में एक नया रिकॉर्ड

पिछले साल से कुल 98 विश्वविद्यालय रैंकिंग में शामिल हुए हैं। इस वृद्धि का नेतृत्व भारत, तुर्की, ईरान और पाकिस्तान कर रहे हैं।

शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने कहा कि विश्वविद्यालय गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है और विदेशी संकाय सदस्यों और छात्रों के माध्यम से अपने अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण पर काम कर रहा है।

प्रो चांसलर विशाल आनंद ने इस वर्ष शीर्ष रैंकिंग हासिल करने के लिए विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुसंधान को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने शूलिनी विश्वविद्यालय को और भी अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए शोधकर्ताओं के समर्पण और उत्कृष्टता के निरंतर प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा, “अनुसंधान में हमारे प्रयास शूलिनी विश्वविद्यालय में अनुसंधान और नवाचार की गुणवत्ता के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए फल-फूल रहे हैं।”

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित विश्वविद्यालय, प्रशंसा जीत रहा है और दो अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग एजेंसियों, टीएचई और क्यूएस द्वारा रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर रहा है, जिन्हें रैंकिंग के लिए स्वर्ण मानक माना जाता था।

पिछले साल नवंबर में, अन्य प्रमुख वैश्विक रैंकिंग संगठन क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग द्वारा प्रति पेपर उद्धरण में विश्वविद्यालय को देश का नंबर एक विश्वविद्यालय और एशिया का नंबर पांचवां विश्वविद्यालय घोषित किया गया था।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed