सोलन: एसआईएलबी द्वारा मनाया गया गौरवशाली 21वां स्थापना दिवस

सोलन: शूलिनी इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज एंड बिजनेस मैनेजमेंट (एसआईएलबी) ने अपना 21वां स्थापना दिवस बड़े उत्साह और गर्व के साथ मनाया।

स्थापना दिवस को तीन दिनों तक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ मनाया गया, जिसकी शुरुआत एक हवन समारोह से हुई जिसमें सभी फाउंडेशन सदस्यों और अन्य आगंतुकों ने भाग लिया, जिसके बाद हाउस प्लांट फेस्टिवल का उद्घाटन हुआ। दोपहर में, एसआईएलबी छात्रों ने सांस्कृतिक गतिविधियों की योजना बनाई, जिसमें प्रमुख आकर्षण “शाम-ए-ग़ज़ल” भी शामिल था।

समारोह के दूसरे दिन, एसआईएलबी स्नातकों को बधाई देने और जश्न मनाने के लिए एक पूर्व छात्र बैठक आयोजित की गई। एसआईएलबी के पूर्व छात्रों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति साबित की है। डॉ. लोकेन्द्र कुमार एक प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी हैं; निधि शर्मा मास्टर शेफ इंडिया सीजन 8 की फाइनलिस्ट थीं; और नीरजा शर्मा जिला राजस्व अधिकारी के रूप में काम करती हैं।

हाउस प्लांट्स फेस्टिवल में 100 से अधिक इनडोर पौधों का एक अनूठा संग्रह पेश किया गया, जिसमें विदेशी, ताड़, रसीले, बोन्साई, टेरारियम और सुगंधित पौधे शामिल हैं, जिन्हें घर में कहीं भी गमलों में उगाया जा सकता है। उत्सव में नक्काशीदार और ड्रिफ्टवुड, लकड़ी की पेंटिंग, पत्थर की पेंटिंग और बांस की कलाकृति के साथ-साथ आगंतुकों की सुविधा के लिए खाद्य स्टॉल भी शामिल थे।

एसआईएलबी की स्थापना 2004 में  सरोज खोसला, प्रो. पीके खोसला,  रमेश मेहन,  सतीश आनंद,  अशोक आनंद,विशाल आनंद, प्रो. अतुल खोसला,  आशीष खोसला,  मनोरमा आनंद  और  गगन आनंद द्वारा की गई थी। पिछले दो दशकों में एसआईएलबी ने   प्रेरणादायक कार्य किया है।

एसआईएलबी की चेयरपर्सन सरोज खोसला ने संगठन की स्थापना की गौरवपूर्ण कहानी साझा की और इसके सभी संस्थापकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने पिछले 20 वर्षों में उनके असाधारण योगदान और समर्थन के लिए सभी छात्रों और कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने एसआईएलबी में 20 साल की सेवा पूरी करने के लिए कर्मचारियों और प्रोफेसरों की भी सराहना की।

संस्थान की निदेशक डॉ. शालिनी शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी संस्थापकों, आयोजन समितियों और छात्र स्वयंसेवकों को बधाई दी।

एसआईएलबी एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से संबद्ध है और एमएससी वनस्पति विज्ञान, एमएससी रसायन विज्ञान, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीएससी माइक्रोबायोलॉजी, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीबीए और बीसीए में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एसआईएलबी के पास अकादमिक टॉपर पैदा करने का गौरवपूर्ण इतिहास है, जिसमें छात्रों ने 20 स्वर्ण पदक और विभिन्न विषयों में 250 से अधिक योग्यता स्थान जीते हैं। संस्थान के छात्र शीर्ष कंपनियों में कार्यरत हैं और भारत और विदेशों में सेवा कर रहे हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed