हिमाचल: प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी; 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने के आसार

शिमला: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगातार दूसरे दिन बर्फबारी का दौर जारी है वहीं कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है। जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति, मनाली और किन्नौर, चंबा, कुल्लू, शिमला और सिरमौर की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। अटल टनल और जलोड़ी दर्रा के लिए वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। राजधानी शिमला में भी मौसम खराब बना हुआ है। शहर में तेज ठंडी हवाएं चलने से ठंड काफी बढ़ गई है।  

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार आज प्रदेश के कई भागों में भारी से बहुत भारी बारिश-बर्फबारी, तेज हवाएं चलने का रेड अलर्ट है। हालांकि, शिमला सहित अन्य निचले भागों में अभी तक इस अलर्ट का असर देखने को नहीं मिला है। वहीं, 20 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और 21 के लिए अंधड़ व बिजली चमकने का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 22 फरवरी को भी प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 24 फरवरी तक मौसम खराब रहने की संभावना जताई जा रही है।

प्रदेश के लाहौल-स्पीति, कुल्लू व किन्नौर जिले के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फ का दौर जारी है। जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में दो दिनों से हो रही ताजा बर्फबारी को देखते हुए जिले में शैक्षणिक संस्थान दो दिनों तक बंद रहेंगे।

उपायुक्त लाहौल-स्पीति राहुल कुमार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि जिले में हो रही भारी बर्फबारी को आशंका को देखते हुए उपमंडल केलांग तथा उदयपुर के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 20 और 21 फरवरी को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि कई इलाकों में हिमखंड खिसकने का खतरा बना हुआ है। लिहाजा, जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed