शिमला: 17 से 19 जनवरी को चलाए जाने वाले पल्स पोलियो अभियान के संदर्भ में बैठक

जिला के 47,333 बच्चों को 3 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई – एडीसी

0 से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को पोलियो की खुराक देने हेतू 718 टीमें गठित

ऊना: राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को लेकर एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक के दौरान एडीसी ने बताया कि तीन मार्च को नेशनल ईमुनाइजेशन-डे के अवसर पर 0 से 5 वर्ष तक के 47,333 बच्चों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए बूथों के माध्यम से पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बच्चों को सुबह 8 से सांय 4 बजे तक पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। इसके अलावा यदि कोई बच्चा किसी कारणवश पोलियो की दवाई पिलाने से वंचित रहता है तो उन बच्चों को 4 व 5 मार्च को फाॅलोअप राउंड में घर-घर दवाई पिलाई जाएगी।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विशेष अभियान के तहत जिला में स्लम ऐरिया, कंस्ट्रक्शन साईट व ईट भट्टों पर कार्य करने वाले मजूदरों के 0 से 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को मोबाईल टीमों के माध्यम से पोलिया की खुराक देना सुनिश्चित करें।

एडीसी ने कहा कि प्रतिवर्ष पोलियो की दवा पिलाने के लिए पल्स पोलियो अभियान छेड़ा जाता है, जिसके तहत जिला आज ऊना में 47,333 शिशुओं को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 5 वर्ष आयु तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 718 टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि पोलियो की दवाई पिलाने के लिए 359 पोलियो बूथ व 14 ट्रांजिट प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा 231 मोबाईल टीमों के माध्यम से जिला के झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी।

एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर ने समस्त जिलावासियों से अपने 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों को स्वास्थ्य विभाग के नजदीकी पोलियो बूथ पर दवाई पिलाने की अपील की है ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने संबंधित विभागों को इस पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए अपना पूर्ण सहयोग करने के निर्देश दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed