सुंदरनगर: राज्य स्तरीय नलवाड़ व सुकेत देवता मेले की तैयारियों के लिए विभिन्न समितियां गठित, 6 सांस्कृतिक संध्याओं का होगा आयोजन

“सुंदरनगर अगेंस्ट ड्रग्स” थीम पर आधारित होगा मेला

इस वर्ष नलवाड़ मेला किसान मेला के रूप में मनाया जाएगा

सुंदरनगर: सुंदरनगर में 22 से 28 मार्च तक मनाये जाने वाले राज्य स्तरीय नलवाड़ मेला तथा 13 से 17 अप्रैल तक मनाए जाने वाले राज्य स्तरीय सुकेत देवता मेले के आयोजन को लेकर एसडीएम सुंदरनगर गिरीश समरा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

एसडीएम ने बैठक की कार्यवाही का संचालन करते हुए मेले की आय व्यय एवं अन्य प्रबंधों का ब्यौरा भी प्रस्तुत किया|

एसडीएम ने कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सुकेत नलवाड़ मेला तथा देवता मेला धूमधाम से मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष नलवाड़ मेला किसान मेला के रूप में मनाया जाएगा।

बैठक में तय किया गया कि इस बार मेले में 6 सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन जवाहर पार्क सुंदरनगर में किया जाएगा जिनमें हिमाचल के बॉलीवुड कलाकार, पंजाबी कलाकार व हास्य कवियों की प्रस्तुतियां शामिल रहेगी।

एसडीएम ने अधिकारियों को मेले में पधारने वाले देवी देवताओं और देवलुओं को बेहतर सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और बताया कि इस वर्ष मेले की स्मारिका के साथ-साथ दवी-देवताओं की ऐतिहासिक किताब भी छापी जाएगी।

उन्होंने बताया कि नलवाड़ व देवता मेले में निशुल्क स्वास्थ्य जांच केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। किसान मेले के दौरान कृषि, उद्यान, मत्स्यपालन, पशुपालन, वन व उद्योग विभाग के विशेषज्ञों द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण शिविर और गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा। किसानों के लिए कृषि उपकरण व खाद बनाने वाली कंपनियों द्वारा प्रदर्शनियां भी लगाई जाएगी। पशुपालन विभाग के द्वारा कैटल और डॉग शो का आयोजन किया जाएगा।

सुंदरनगर अगेंस्ट ड्रग्स थीम के साथ मेले के दौरान खेल प्रतियोगिताएं, कुश्ती, पेंटिंग, साइकिल रेस, पुरुषों के लिए बॉडी बिल्डिंग और महिलाओं के लिए ब्यूटी प्रतियोगिता, बच्चों के लिए पढ़ाई संबंधी क्विज आदि प्रतियोगिताएं करवाई जाएगी तथा फूड फेस्टिवल में सुंदरनगर बस अड्डे के समीप स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्टॉल लगाए जाएंगे। सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार धनराशि भी प्रदान की जाएगी।

एसडीएम ने बताया कि राज्य स्तरीय नलवाड़ और देवता मेला सुंदरनगर-2024 के सफल आयोजन को लेकर विभिन्न उप समितियां गठित की गई है जिन के सहयोग से मेले को सफल बनाया जाएगा और साथ ही उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए निर्देश दिए तथा विभिन्न विभागों को मेले के सफल आयोजन में बढ़-चढ़कर भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही। बैठक में मेले के आयोजन को लेकर बनाई गई समितियां और उप समितियों के सदस्यों ने मेले के सफल आयोजन के लिए सुझाव दिए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed