प्राथमिक विद्यालयों के 17 हजार शिक्षकों को मिलेंगे टैबलेट – संजय अवस्थी

लगभग 8 करोड़ रुपए की लागत से ऊखू-बड्डल-जयनगर सड़क के शेष कार्य की रखी आधारशिला

सोलन: मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आरम्भ में 17 हजार से अधिक प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को टैबलेट उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जयनगर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजल में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

संजय अवस्थी ने इससे पूर्व ऊखू-बड्डल-जयनगर सड़क के शेष कार्य की आधारशिला रखी। इस कार्य पर 785.57 लाख रुपए व्यय होंगे।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा के स्तर को विश्व स्तरीय बनाने के लिए कृत संकल्प है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए सभी राजकीय विद्यालयों में चरणबद्ध आधार पर स्मार्ट कक्षाएं आरम्भ की जा रही हैं और सभी स्तरों पर अध्यापकों को तकनीक के उपयोग में पारंगत बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा युवाओं को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करती है।

उन्होंने कहा कि आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ युवा पीढ़ी को अपने संस्कारों, परम्पराओं और संस्कृति की जानकारी होनी आवश्यक हैं। इस दिशा में अभिभावकों के साथ-साथ अध्यापकों को भी कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संस्कार और संस्कृति का ज्ञान भविष्य की नींव को मज़बूत करने में सहायक होता है।

संजय अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू गांव-गांव तक छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्य कर रहे हैं। यह भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों को उच्च, व्यवसायिक एवं तकनीकी शिक्षा हासिल करने में परेशानी न हो। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत अधिकतम 20 लाख रुपए तक का शिक्षा ऋण एक प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध है।

उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना का लाभ उठाएं।

मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर शैक्षणिक और अन्य विभिन्न गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित किया।

उन्होंने इस अवसर पर श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल स्टूडेंट योजना के तहत अर्की विधानसभा क्षेत्र के 150 मेधावी छात्रों को टैबलेट देकर सम्मानित किया।

उन्होंने महिला मण्डल सुनली रुग, कूराहू, क्यारी, जयनगर, को 11 हजार रुपए प्रति महिला मण्डल देने की घोषणा की। उन्होंने युवक मण्डल जयनगर को 11 हजार रुपए प्रदान करने की घोषणा भी की।

मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजल में सभागार के प्रारम्भिक निर्माण के लिए 03 लाख रुपए तथा मंच निर्माण के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 2100 तथा प्रबंधन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निपटारे के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पंजल के प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता ने इस मुख्यातिथि का स्वागत किया और वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

छात्रों द्वारा इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed