सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में 3-दिवसीय राष्ट्रीय कानून उत्सव 2.0 का समापन

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय के कानूनी विज्ञान संकाय के सेंटर फॉर क्लिनिकल लीगल एजुकेशन (CCLE) ने तीन दिवसीय राष्ट्रीय कानून उत्सव 2.0 का आयोजन किया, जो कल सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। 23 नवंबर से आयोजित यह कार्यक्रम भारत के संविधान दिवस के साथ मेल खाता है, जो हर साल 26 नवंबर को मनाया जाता है।

कानूनी शिक्षा में सिद्धांत और व्यवहार को एकीकृत करने के उद्देश्य से आयोजित इस उत्सव में विविध प्रकार की प्रतियोगिताएं शामिल थीं, जिनमें मूट कोर्ट प्रतियोगिता, अपराध स्थल की जांच, केस कमेंट्री प्रतियोगिता, जनहित याचिका मसौदा प्रतियोगिता, लेख लेखन प्रतियोगिता और विधायी समीक्षा  प्रतियोगिता शामिल थी। सर्वोच्च न्यायालय, पंजाब और हरियाणा, दिल्ली और शिमला के उच्च न्यायालयों के प्रतिष्ठित न्यायाधीश और वकील, साथ ही विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रसिद्ध शिक्षाविद, कार्यक्रमों के न्यायाधीश थे।

लॉ फेस्ट में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के साथ-साथ बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों सहित देश भर के लॉ स्कूलों और कॉलेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले 100 से अधिक प्रतिनिधियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।

पूर्व उप महाधिवक्ता एडवोकेट दीपक जिंदल ने कानूनी शिक्षा के महत्व पर अपने विचार साझा किए।

एचपीयू के लॉ स्कूल के डीन प्रोफेसर संजय सिंधु ने व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए भारत में राष्ट्रीय कानून दिवस के महत्व पर जोर दिया।

उत्सव के मुख्य अतिथियों में प्रोफेसर डॉ. संजय सिंधु,  डॉ. दीपक जिंदल,  राजीव चौहान, अधिवक्ता। -मनोज वर्मा, अधिवक्ता। राजपाल वर्मा, डॉ. पुष्पांजलि, डॉ. संतोष, डॉ. रुचि, डॉ. चंद्रिका,  बिनीत सचदेवा,  युग सिंघल, और दिल्ली पुलिस से श्रीमती किरण सेठी शामिल थे।  

समापन समारोह में चांसलर प्रो. पीके खोसला, प्रो-चांसलर  विशाल आनंद और कुलपति प्रो. अतुल खोसला भी उपस्थित थे।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने उभरते वकीलों के लिए एक उल्लेखनीय मंच प्रदान करने और उनके ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए कानूनी विज्ञान संकाय को बधाई दी।

उत्सव के विजेताओं में शामिल हैं, मूट कोर्ट प्रतियोगिता: विजेता – एमिटी लॉ स्कूल, ग्वालियर, क्राइम सीन इन्वेस्टिगेशन: विजेता – जीएच रायसोनी यूनिवर्सिटी, एमपी, केस कमेंटरी प्रतियोगिता: विजेता – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज, शिमला, जनहित याचिका प्रारूपण प्रतियोगिता: विजेता – एनएमआईएमएस, मुंबई, लेख लेखन प्रतियोगिता: विजेता – नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र।

लॉ फेस्ट के दौरान एक पुस्तक प्रदर्शनी का दूसरा संस्करण, जिसमें एचपी हैमिल्टन, एससीसी, लेक्सिस नेक्सिस, सीबीएस प्रकाशन, न्यू एज पब्लिकेशन, यंग ग्लोबल और स्मार्टबुक इंडिया जैसे प्रमुख प्रकाशन गृहों के बेस्टसेलर और ज्ञान बढ़ाने वाले प्रकाशनों का प्रदर्शन किया गया।

द सेंटर फॉर क्लिनिकल लीगल एजुकेशन (सीसीएलई) की निदेशक डॉ. रेनू पाल सूद ने कहा, केंद्र दृष्टिकोण और कौशल विकसित करने, मूल्यों को स्पष्ट करने, नैतिक निर्णय लेने और क्लिनिकल सेटिंग में छात्रों के आत्मविश्वास और जिम्मेदारी को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है।

प्रोफेसर नंदन शर्मा एसोसिएट डीन फैकल्टी ऑफ लीगल साइंसेज ने कहा कि स्कूल ऑफ लॉ कानूनी शिक्षा में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश को गौरवान्वित महसूस कराने के लिए सर्वश्रेष्ठ न्यायाधीश और वकील तैयार करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। प्रोफेसर शर्मा ने सभी को संविधान दिवस की बधाई दी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed