शिमला: सुगम्य चुनाव संचालन समिति में पहली बार तीन दिव्यांग बेटियां भी शामिल

 नवगठित समिति की पहली बैठक 17 को

शिमला:  भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रदेश में दिव्यांगों के दृष्टिगत गठित राज्य सुगम्य चुनाव संचालन समिति में पहली बार तीन दिव्यांग बेटियों को शामिल किया गया है। ये सभी असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। 

राज्य संचालन समिति के सदस्य और दिव्यांगों के लिए कार्यरत संस्था उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि समित का उद्देश्य आगामी लोकसभा चुनाव की संपूर्ण प्रक्रिया को दिव्यांगजनों के लिए बाधा रहित और इंक्लूसिव बनाना है। इसकी तैयारियों के लिए नवगठित समिति की पहली बैठक 17 नवंबर को राज्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आयोजित होगी।

 राज्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति में शामिल तीन दिव्यांग असिस्टेंट प्रोफेसर हैं – मुस्कान, प्रतिभा ठाकुर और अंजना ठाकुर। इनके अलावा समिति में दिव्यांगों के प्रतिनिधि के तौर पर ब्लाइंड पर्सन एसोसिएशन के अध्यक्ष शोभूराम, नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ द डेफ के महासचिव दीपक शर्मा शामिल है। दृष्टिबाधित मुस्कान राज्य चुनाव विभाग की यूथ आइकॉन भी हैं।
संचालन समिति में प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उच्च शिक्षा निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक, एससी ओबीसी अल्पसंख्यक एवं दिव्यांगजन विभाग के निदेशक,  सीआरसी सुन्दरनगर के असिस्टेंट प्रोफेसर मंजीत सैनी और निर्वाचन विभाग में सुगम्य चुनाव के विशेष कार्य अधिकारी शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed