सोलन: शूलिनी विवि में पहली इंट्रा मूट कोर्ट प्रतियोगिता सफलतापूर्वक संपन्न

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय  की मूट कोर्ट सोसाइटी, कानूनी विज्ञान संकाय ने हाल ही में अपनी पहली इंट्रा मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया, जो तीन दिनों तक चली। प्रतियोगिता बीए एलएलबी और एलएलबी छात्रों के लिए डिजाइन की गई थी। इस कार्यक्रम में दस टीमों  ने भाग लिया।  

विवादास्पद प्रस्ताव का केंद्रीय विषय एक काल्पनिक कानूनी मामले के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसमें दो प्रमुख पक्ष शामिल हैं, अर्थात् संगीत संकल्प फाउंडेशन और इंद्रपुरा राज्य। मामले ने भाषाई अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा के अधिकार से जुड़े विवादास्पद मुद्दों को संबोधित किया, जिससे छात्रों को जटिल कानूनी तर्क और समाधान तलाशने के लिए प्रेरित किया गया। इंट्रा मूट कोर्ट प्रतियोगिता ने छात्रों के लिए अपने वकालत कौशल को निखारने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।  

शूलिनी विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर डॉ. मोनिका ठाकुर ने छात्रों की सक्रिय और उत्साही भागीदारी की सराहना की। उन्होंने वकालत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपनी कानूनी यात्रा शुरू करने के लिए छात्रों के प्रयासों की सराहना की। धन्यवाद ज्ञापन मूट कोर्ट सोसाइटी की संकाय समन्वयक डॉ. कुसुम वर्मा द्वारा किया गया, उन्होंने  सभी प्रतिभागियों को कानूनी क्षेत्र में  अच्छा कार्य करने क लिए प्रेरित किया।  

प्रतियोगिता के विजेताओं  जिसमें अनामिका शर्मा, तनु सुराणा और शिवांशु लवानिया की टीम आईएमसीसी-105 ने शीर्ष स्थान हासिल किया। उपविजेता टीम आईएमसीसी-104 रही, जिसमें सलोनी ठाकुर, ममता तिवारी और उपासना सिंह शामिल थीं। इसके अतिरिक्त, सर्वश्रेष्ठ मेमोरियल का पुरस्कार आईएमसीसी-103 को मिला, जिसमें नितिन जॉय, अंश शर्मा और राजदीप मान को प्रशंसा मिली। राजदीप मान को सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता के रूप में मान्यता दी गई, जबकि अनामिका शर्मा को सर्वश्रेष्ठ वक्ता नामित किया गया।

प्रारंभिक दौर में सभी दस टीमों ने भाग लिया, जिन्होंने इंट्रा मूट कोर्ट प्रतियोगिता में बहुत साहस और पूर्ण भागीदारी का प्रदर्शन किया। वकील सहित कानूनी पेशेवर एडवोकेट  विवेक मेहता, एडवोकेट वकील वंदना मेहता,  एडवोकेट  अभिषेक दुल्टा, एडवोकेट अजय सिपाहिया,  और एडवोकेट ईशान कश्यप एवं अधिवक्ता एवं निर्णायक थे। उन्होंने न केवल टीमों का मूल्यांकन किया बल्कि छात्रों को कानून के व्यावहारिक पहलुओं और वास्तविक जीवन के मामलों के साथ निर्णय कैसे संबंधित हैं, इस पर मूल्यवान मार्गदर्शन भी प्रदान किया।

प्रारंभिक दौर के बाद, सेमीफाइनल दौर में जाने के लिए चार टीमों का चयन किया गया, जहां उन्हें न्यायाधीशों के एक नए पैनल का सामना करना पड़ा, जिसमें एडवोकेट भी शामिल थे। एडवोकेट तेजस्वी शर्मा, एडवोकेट  नितिन ठाकुर,  डॉ. कनु शर्मा, एडवोकेट दीक्षित सहोत्रा, और एडवोकेट  पंकज। इन कानूनी विशेषज्ञों ने प्रतिस्पर्धा को अपने अनुभव से समृद्ध करते हुए अपनी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता की पेशकश की।

एसोसिएट डीन प्रो. नंदन शर्मा ने सभी निर्णायकों का आभार व्यक्त किया और छात्रों को ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मूट कोर्ट सोसाइटी का गठन छात्रों के वकालत कौशल को विकसित करने और कानून के छात्रों के बीच तर्कसंगत सोच को बढ़ावा देने के प्राथमिक लक्ष्य के साथ किया गया था।

सहायक प्रोफेसर  पलक शर्मा ने प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा की और पहली इंट्रा मूट कोर्ट प्रतियोगिता का औपचारिक समापन किया। विजेताओं को ट्रॉफी वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed