शिमला: HPU ने स्थगित किए 25 मई से प्रस्तावित शिक्षक साक्षात्कार

हिमाचल: प्रदेश विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल जारी…

हिमाचल: प्रदेश विश्वविद्यालय 17 जुलाई से स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स की परीक्षाएं आयोजित करेगा। प्रदेश भर में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल विश्वविद्यालय ने जारी कर दिया है। साथ ही इसे आम छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स की रेगुलर दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 अगस्त तक पूरी हो जाएंगी। इसके बाद री-अपीयर परीक्षाएं जारी रहेंगी। विवि के परीक्षा नियंत्रक डॉ. जेएस नेगी ने बताया कि छात्र परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल वेबसाइट पर देख सकते हैं।

इन परीक्षाओं में एमए अर्थशास्त्र, इंग्लिश, हिंदी, इतिहास, राजनीति शास्त्र, लोक प्रशास, एमकॉम, संस्कृत, एमए समाज शास्त्र, गणित, एमबीए, एमबीए ग्रामीण विकास, एमटीटीएम, एफवाईसीटीटीएम, एमसीए, एलएलबी, एमए एजुकेशन, एमएससी बॉटनी, जूलॉजी, केमिस्ट्री भूगोल, एमएससी फिजिक्स, एमएससी बायो टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी, एमएससी डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एमए जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, योगा, बिजनेस इकोनॉमिक्स, पेंटिंग, म्यूजिक, एमए साइकोलॉजी, एमए ग्रामीण विकास, डिफेंस एंड स्ट्रेटेजिक स्टडीज, पपुलेशन स्टडीज, सोशल वर्क, आर्कियोलॉजी सहित सभी कोर्स की परीक्षाओं का शेड्यूल विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र ( इक्डोल) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 (जुलाई ) में स्नातक, स्नातकोत्तर डिग्री और डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके अनुसार संस्थान में दूरवर्ती शिक्षण मोड से बीए और बी कॉम वार्षिक प्रणाली कोर्स के लिए 10 अगस्त तक आवेदन किया जा सकेगा। वहीं, स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स में एमए हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, अर्थशास्त्र, इतिहास, म्यूजिक, लोक प्रशासन, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, एम कॉम और एमए जेएमसी के दो वर्षीय कोर्स के लिए 10 अगस्त आवेदन की अंतिम तिथि रहेगी।

 संस्थान द्वारा संचालित किए जा रहे डिप्लोमा कोर्स में टूरिस्ट गाइड, योग स्टडीज, कंप्यूटर साइंस और डाटा साइंस डिप्लोमा कोर्स के लिए भी 10 अगस्त तक आवेदन आमंत्रित किए गए है। इसके अलावा संस्थान के बीएड वार्षिक प्रणाली और एमए एजुकेशन सेमेस्टर प्रणाली कोर्स के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 अगस्त तय की है। इक्डोल निदेशक प्रो. संजू करोल ने बताया कि प्रवेश के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। इसके लिए विवि के www. admissions.hpushimla.in के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन करने के लिए 10 जुलाई को पोर्टल खोला जाएगा, जो कोर्स के लिए निर्धारित की गई अंतिम तिथि तक ही खुला रहेगा। 10 जुलाई से ही इक्डोल की वेबसाइट पर प्रोस्पेक्टस भी अपलोड कर दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed