चंबा हत्याकांड: नरेश चौहान बोले- सरकार हर तरह से मामले की जांच करने को तैयार

शिमला: मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार मीडिया नरेश चौहान ने आज यहां एक पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए कहा कि चम्बा में जो वीभत्स घटना हुई है वह दुर्भाग्यपूर्ण है जिसकी सरकार निन्दा करती है। उन्होंने कहा कि सरकार मामले की जांच कर रही है। चम्बा के जिलाधीश एवं पुलिस प्रशासन को पूरी हिदायत दी गई है कि घटनास्थल पर किसी भी तरह से कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने न दी जाए।

घटना का ब्यौरा देते हुए उन्होंने कहा कि 6 जून को मनोहर के घर न पहुंचने पर परिजनों ने किहार थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई। 9 जून को तलाश के दौरान पंझियारा में दुर्गंध से पता चला कि नाले में मनोहर का शव है। तत्पश्चात 10 जून को पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी लड़की, उसके भाई और भाभी को गिरफ्तार कर लिया। उनसे पूछताछ के बाद 12 जून को लड़की के चाचा व चाची भी गिरफ्तार कर लिए गए।

 चौहान ने कहा कि हत्या में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच जारी है। इसलिए इसमें किसी को किसी प्रकार की शंका नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है और इस घिनौनी हरकत करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी, जिसके लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि लोगों को शांति बनाए रखनी चाहिए लेकिन उसके बावजूद लोगों ने घरों को आग के हवाले कर दिया, वह भी अपने आप में दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक शांतिप्रिय राज्य है जहां इस प्रकार की घटनाएं हमें शर्मसार करती हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर तथा विपक्ष के नेता डा. राजीव बिन्दल और उनकी पार्टी के जिम्मेदार लोग जिस प्रकार से वहां प्रदर्शन कर रहे हैं, उससे राज्य का माहौल खराब हो रहा है क्योंकि धारा-144 लगाने के बाद विपक्ष के लोगों को ऐसी जगहों पर जाने से परहेज करना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सरकार ने विपक्ष के लोगों को वहां जाने से नहीं रोका है लेकिन फिर भी यदि जिम्मेदार विपक्ष के लोग पीड़ित परिवार से सहानुभूति व्यक्त करने के लिए घटनास्थल पर जाना चाहते हैं तो उन्हें इतनी भीड़ ले जाने की बजाए केवल पांच-छः व्यक्ति ही वहां जाएं ताकि माहौल खराब न हो। उन्होंने कहा कि गुनहगारों को सलाखों के पीछे डाल दिया गया है और कानून अपना काम कर रहा है तथा मामले की जांच जारी है और जो भी इसका निष्कर्ष होगा वह जल्द ही लोगों के सामने आएगा।

 नरेश चौहान ने कहा कि विपक्ष इस मामले को बेवजह तूल देकर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकना चाहता है जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी व प्रदेश की सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने रहस्योद्घाटन किया कि 6 जून को हुई इस घटना के बाद विपक्ष को 16 जून को वहां जाने की क्या आवश्यकता पड़ गई। उन्होंने सवाल किया धारा 144 लगाए जाने के बाद विपक्ष वहां जाने को क्यों इतना लालायित है? उन्होेंने कहा कि प्रदेश में अमन और शांति बनाए रखने के लिए सभी को अपना सहयोग देना चाहिए जबकि विपक्ष के नेता इस मामले को राजनीतिक रंग देकर माहौल को खराब करना चाहते हैं लेकिन प्रदेश की जनता सब जानती है।

चौहान ने कहा कि जयराम ठाकुर स्वंय पांच वर्ष इस प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं इसलिए उन्हें हर स्थिति को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं कभी भी अथवा किसी भी राज्य में हो सकती हैं लेकिन कानून-व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है और मुख्यमंत्री के सख्त निर्देशों के बाद प्रशासन अपना काम बाखूबी कर रहा है। उन्होंने विपक्ष पर कटाक्ष किया कि वह अनावश्यक रूप से इस मामले को तूल न दे क्योंकि कांग्रेस पार्टी इसकी पुरजोर निन्दा करती है। उन्होंने कहा कि सरकार हर प्रकार की जांच के लिए तैयार है और इसके लिए मुख्यमंत्री ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि इस मामले में धार्मिक उन्माद न फैले और प्रदेश में शांति तथा कानून-व्यवस्था कायम रहे लेकिन लोगों को कानून को अपने हाथ में लेने से बचना चाहिए। उन्होंनें कहा कि जो लोग इस मामले में सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को बहकाने का काम कर रहे हैं उसकी भी जांच होगी। उन्होंने कहा कि जिस परिवार के बेटे की हत्या हुई है, उस परिवार के प्रति सरकार की पूरी तरह सहानुभूति रखती है। हमारी कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता आशा कुमारी तथा चम्बा के जिला दण्डाधिकारी लोगों से लगातार सम्पर्क बनाए हुए हैं और कानून की प्रक्रिया से मामले को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्ष इस मामले में घटिया राजनीति कर रहा है और अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए पब्लिसिटी करना चाहता है लेकिन उनके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे क्योंकि प्रदेश के लोग समझदार हैं।

प्रधान मीडिया सलाहकार ने विपक्ष के इस ब्यान का पूरी तरह से खण्डन किया कि सरकार मामले को दबाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार हर तरह से मामले की जांच करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि जिन घरों को आग के हवाले किया गया, उस प्रकरण की भी पूरी तरह से जांच होगी और सच्चाई जल्द ही लोगों के सामने आएगी। मामले में विशेष समुदाय का नाम आने पर उन्होंने कहा कि इस मामले की भी पूरी जांच होगी और जो लोग बेवजह सरकार को घेरने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें ऐसा कतई नहीं करने दिया जाएगा और विरोधी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed