हिमाचल : डी फार्मेसी के लिए 12वीं कक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर होगा चयन

हिमाचल : प्रदेश तकनीकी शिक्षा विभाग सुंदरनगर डी फार्मेसी के लिए 12वीं कक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर चयन होगा। डी फार्मेसी के लिए मेडिकल और नॉन मेडिकल संकाय के अभ्यर्थी 24 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि डी-फार्मेसी में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है।

अभ्यर्थी 24 जून तक ऑनलाइन माध्यम से डी फार्मेसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि डी फार्मेसी में प्रवेश की प्रक्रिया 12वीं कक्षा में मेडिकल और नॉन मेडिकल में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर की जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से डी-फार्मेसी में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस दौरान सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 350, जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 250 रुपये फीस के रूप में जमा करवाने होंगे।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के सभी सरकारी और निजी बहुतकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष डिप्लोमा फार्मेसी के लिए लगभग 1,020 सीटें भरी जानी हैं। उन्होंने बताया कि जो अभ्यर्थी स्पोर्ट्स कैटेगरी में प्रवेश के लिए आवेदन करेंगे, उनके खेल प्रमाणपत्रों का सत्यापन 26 जून प्रात: 10 बजे राजकीय बहुतकनीकी महिला संस्थान कंडाघाट में होगा।

ऑनलाइन काउंसलिंग के पहले चरण की सीटों का आवंटन मेरिट के आधार पर 28 जून को होगा। चयनित अभ्यर्थी संबंधित संस्थानों में 3 जुलाई तक मूल दस्तावेजों के साथ प्रवेश प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए बोर्ड कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed