हिमाचल पर्यटन निगम ने किए क्रिसमस व न्यू ईयर पैकेज लांच

अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में हिमाचल पैवेलियन बना आकर्षण का केन्द्र

  • हिमाचल के पैवेलियन में स्वागत करते प्रदेश के वाद्य यंत्र तथा पारम्परिक वेश-भूषा में सुसज्जित किन्नौरी दुल्हन

नई दिल्ली : इन दिनों दिल्ली में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में हिमाचल पैवेलियन आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। पैवेलियन के बाहर सभी तरफ बर्फ दिखाई देने से ऐसा प्रतीत होता है कि मानो हिमाचल में सर्दियों के मौसम में पंहुच गये हों। पैवेलियन में स्वागत करते हिमाचल के वाद्य यंत्र तथा पारम्परिक वेश-भूषा में सुसज्जित किन्नौरी दुल्हन, जो बरबस ही मण्डप में आने वालों को फोटो लेने के लिए लालायित कर रहे हैं।

मेक इन इंडिया की थीम के उददेश्य को प्रमाणित कर रहा है हिमाचल मण्डप का थीम हाल म्यूरल जिसमें हिमाचल के औद्योगिक सेक्टरों को योगा के माध्यम से परिभाषित किया गया है। मुख्य औाद्योगिक घराने जिन्होंने हिमाचल में निवेश कर औद्योगिक क्षेत्र का सकल घरेलू राज्य उत्पाद में 18 प्रतिशत की भागीदारी देने में मुख्य भूमिका निभाई है, को प्रमाणित किया गया है। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अलग कक्ष की स्थापना की गई है जिसमें निवेशकों के साथ परियोजनाओं पर चर्चा की जा रही है। अभी तक इस कक्ष में 48 निवेशकों से प्रदेश में निवेश के बारे में चर्चा हो चुकी है।

इस वर्ष हिमाचल मण्डप के निदेशक जितेन्द्र सांजटा तथा महाप्रबन्धक योगेश गुप्ता की देख-रेख में सजे इस पैवेलियन इस बार केवल उन्हीं हथकरघा उद्योगों को यहां जगह दी गई है जो जियोग्राफीकल इंडीकेशन एक्ट के तहत पंजीकृत हैं या फिर उन्होंने हैंडलूम मार्क लिया हुआ है ताकि हैण्डलूम को बढ़ावा मिल सके। वास्तव में, हिमाचल पैवेलियन इस बार पर्यटकों, इच्छुक निवेशकों व खरीददारों के आकर्षण का केन्द्र बना है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *