1 फरवरी से बैंकिंग, ATM और चेक पेमेंट से जुड़ें कई नियमों में होने जा रहा है बदलाव…

Banking Rules: 1 फरवरी (1 february) से कई बदलाव होने वाले हैं। अगर आप भी बैंक ग्राहक हैं तो आपके लिए इन बदलावों के बारे में जानना जरूरी हैं। चेक पेमेंट, एटीएम, गैस सिलेंडर समेत कई बड़े चेंज होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए आपको डिटेल में बताते हैं किन-किन नियमों में बदलाव हो रहा है-

पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 1 फरवरी से एटीएम (Bank ATM) से पैसे निकालने का नियम बदलने जा रहा है। बैंक ने देशभर में हो रहे ATM फ्रॉड को रोकने के लिए कुछ खास नियम बनाएं हैं। 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए कल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है।  बैंक 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। 1 तारीख से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन जरूरी होगा। बिना कंफर्मेशन के चेक को वापस कर दिया जाएगा।

State Bank of India में खाता रखने वाले ग्राहकों को 1 तारीख से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना महंगा हो जाएगा। एसबीआई ने बताया कि IMPS ट्रांजेक्शन में 2 से 5 लाख का स्लैब जोड़ दिया जाएगा, जिसके लिए आपको ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा। 

इसके अलावा सरकारी तेल कंपनी गैस सिलेंडर के रेट्स की समीक्षा करेंगी तो गैस सिलेंडर की कीमतों में भी 1 फरवरी को बदलाव हो जाएगा। 1 फरवरी को सभी शहरों के गैस सिलेंडर के लेटेस्ट रेट्स जारी किए जाएंगे। 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया जाएगा। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अपना चौथा बजट पेश करेंगी। इस बार के बजट में कई खास बदलाव हो सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed