PM Modi US Visit: वॉशिंगटन में पांच बड़ी कंपनियों के CEO के साथ बैठक कर रहे हैं पीएम मोदी

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। आज अपने दौरे के पहले दिन पीएम मोदी आठ बैठकें करेंगे, जिसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात भी शामिल है। व्हाइट हाउस में हैरिस से मुलाकात के अलावा पीएम ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

इन बैठकों से पहले पीएम मोदी की अमेरिका के बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकातें हो रही है। पीएम मोदी ने वॉशिंगटन में पहले क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो ई एमन के साथ बैठक की। उन्होंने इस बैठक के दौरान भारत के दूरसंचार और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में उपलब्‍ध व्‍यापक निवेश अवसरों पर चर्चा की। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण (ईएसडीएम) के लिए हाल ही में शुरू की गई उत्पादन-संबद्ध प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के साथ-साथ भारत में सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला से जुड़े घटनाक्रमों पर भी चर्चाएं हुईं। इसके साथ ही भारत में स्थानीय नवाचार परिवेश का निर्माण करने के लिए आवश्‍यक रणनीतियां बनाने पर भी चर्चा हुई।

इसके बाद पीएम अडोब के शांतनु नारायण और फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर से मिले। अब पीएम जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन से मिलेंगे।

क्रिस्टियानो ई एमन से मुलाकात की तस्वीर साझा करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें भारत में निवेश के अवसरों के बारे में बताया। एमन ने 5जी और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में काम करने की इच्छा जताई है।

दोपहर में पीएम मोदी का ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है। दोनों नेताओं ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के इतर पूर्व में कई मौकों पर मुलाकात की है। मॉरिसन ने हाल में ऑकसगठबंधन के बारे में मोदी से फोन पर बात की थी।गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने 21वीं सदी के खतरों से निपटने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए ऑकस गठबंधन की पिछले हफ्ते घोषणा की थी।

मॉरिसन को पिछले साल जनवरी में भारत की यात्रा करनी थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया में भयंकर आग के कारण उन्हें यह यात्रा स्थगित करनी पड़ी।इसके बाद कोरोना वायरस के कारण उन्हें मई में भारत की यात्रा स्थगित करनी पड़ी।

मॉरिसन से मुलाकात के बाद मोदी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करने के लिए व्हाइट हाउस जाएंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक एक घंटे तक चलने की संभावना है। दोनों नेताओं के मीडिया से भी बातचीत करने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक, उनके कोविड-19 के प्रबंधन से लेकर उच्च प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के क्षेत्रों में सहयोग जैसे मुद्दों पर बातचीत करने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ अपनी पहली मुलाकात को लेकर उत्साहित हैं। दोनों नेताओं ने जून में कोविड-19 संकट पर फोन पर एक-दूसरे से बात की थी।

इसके बाद मोदी का जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात का कार्यक्रम है। दोनों नेता अकसर एक-दूसरे से बातचीत करते रहते हैं। शुक्रवार को मोदी अपना ज्यादातर वक्त व्हाइट हाउस में बिताएंगे। वह राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद क्वाड शिखर वार्ता होगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना होंगे. वह 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन देंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *