पर्यावरण संरक्षण के लिए सामुहिक सामाजिक दायित्व के साथ-साथ मीडिया की भी अहम भूमिका : डॉ. बाल्दी

  • रिपोर्टिंग फ्राम ग्लोबल हाटस्पाट विषय पर मीडिया के लिए दो दिवसीय कार्यशाला
  • खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव से जहां देश में खाद्य कड़ी दूषित हो रही, वहीं वाहनों की बढ़ती संख्या से वायु प्रदूषण व पर्यावरण असुरक्षित

रीना ठाकुर/शिमला: पर्यावरण संरक्षण के लिए सामुहिक सामाजिक दायित्व के साथ-साथ मीडिया भी अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मुख्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने आज शिमला में सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट, डाउन टू अर्थ मैगजीन तथा प्रेस क्लब शिमला के संयुक्त तत्वाधान् में रिपोर्टिंग फ्राम ग्लोबल हाटस्पाट विषय पर मीडिया कर्मियों के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर यह विचार व्यक्त किए।

बाल्दी ने कहा कि पर्यावरण और विकास में संतुलन पैदा कर देश और प्रदेश को सतत् विकास की ओर अग्रसर करना आज का सबसे बड़ा मुद्दा है। उन्होंने कहा कि विज्ञान और तकनीक क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है जिसके सकरात्मक परिणाम सामने आए हैं,  उन्नति के साथ-साथ इसमें कुछ नुकसान भी उठाना पड़ता है विशेष रूप से जलवायु को हो रहे नुकसान से आज पूरा विश्व चिंतित है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण से संबंधित अनेक मुद्दे हैं जिसके तहत खेतों में कीटनाशकों के छिड़काव से जहां देश में खाद्य कड़ी दूषित हो रही है वहीं वाहनों की बढ़ती संख्या से वायु प्रदूषण व पर्यावरण असुरक्षित हो रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्राकृतिक खेती को अपनाकर खाद्य सुरक्षा के संबंध में कारगर कदम उठाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे खेती की उर्वरता सुरक्षित होगी और स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। प्रदेश में इलेक्ट्रिकल वाहनों को प्रयोग में लाकर वायु प्रदूषण को रोकने के प्रति भी जागृति लाने का प्रयास किया जा रहा है। प्लास्टिक पर बैन व अन्य कार्यों को अपनाकर भी पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से कदम उठाए गए हैं।

उन्होंने विश्वास जताया कि दो दिवसीय कार्यशाला पर्यावरण के संबंध में आंकड़े एकत्र करने व रिपोर्टिंग करने के लिए मीडिया कर्मियों को अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि हिमाचल में पर्यावरण के मुद्दों पर इस कार्यशाला में चर्चा संभावित है जिसका लाभ प्रदेशवासियों को अवश्य मिले।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पत्रकार सामाजिक सरोकार व जनता के मुद्दों को सकारात्मक रूप से उठाते रहे हैं तथा समय-समय पर सरकार व अधिकारियों को इसके प्रति जानकारी प्रदान करते रहे है।

इस अवसर पर सीएसई के वरिष्ठ निदेशक सुपर्णा बनर्जी ने स्वागत संबोधन में सीएसई के मंतव्य और प्रदेश में पर्यावरण व संरक्षण तथा अन्य ज्वलंत मुद्दों पर सीएसई द्वारा किए जाने वाले जागरूकता कार्यों के प्रति जानकारी प्रदान की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *