मशोबरा सायर मेला: पारंपरिक मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक : बरागटा

अंबिका/शिमला: मशोबरा पंचायत में सायर मेला के उपलक्ष्य में मुख्य सचेतक एवं संयोजक जनमंच नरेन्द्र बरागटा ने आज जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पारंपरिक मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं और युवा पीढ़ी को इस विरासत को संजोकर रखना चाहिए, ताकि वे इन परंपराओं से प्रेरणा ले सकें। नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ग्रामीण खेलों को बढ़ावा दे रही है और विशेषकर इस श्रेणी में कबड्डी खेल को तवज्जो दी जा रही है, जिससे ग्रामीण युवा इस खेल में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। वर्तमान प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से निर्धन एवं उपेक्षित वर्ग को लाभ मिल रहा है और प्रदेश सरकार की हिम केयर योजना निर्धन वर्ग के लिए वरदान साबित हुई है।

उन्होंने इस अवसर पर कृषि और बागवानी विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का भी दौरा किया और किसान व बागवानों को आधुनिक और नवीनतम तकनीकों को अपनाने पर बल दिया, जिससे पैदावार में बढ़ोतरी हो सके। नरेन्द्र बरागटा ने मशोबरा में कबड्डी में युवाओं को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए दो लाख रुपए देने की घोषणा की।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के राज्य नाट्य दल द्वारा सायर मेला के दौरान क्रैगनैनो में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में नुक्कड़-नाटक व लोक गीतों के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर स्थानीय स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर मेला कमेटी के प्रधान बालक राम वर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और मेले के इतिहास पर प्रकाश डाला।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *