कोर्ट परिसर चक्कर से वन विभाग की टीम ने पकड़ा तेंदुए का बच्चा, लोगों से एहतियात बरतने की अपील….

शिमला:  चक्कर स्थित न्यायालय परिसर में एक तेंदुए के बच्चे को वन विभाग की टीम ने पकड़ा है, जिसके उपरान्त इस तेंदुए को टूटीकंड़ी स्थित चिड़ियाघर में रखा गया है। मंगलवार सुबह शिमला कोर्ट परिसर में तेंदुए का शावक घुस गया। कोर्ट परिसर में सुरक्षा कर्मी ईशांत ने सबसे पहले गुमटी के पास इसे देखा और वन विभाग की टीम को शावक के परिसर में घुसने की सूचना दी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद लगभग आधा घंटा में शावक को पकड़ा। तेंदुए को देखने के लिए यहां लोगों की भीड़ एकत्र हो गई। इसके चलते वन विभाग की टीम को शावक को पकड़ने में दिक्कतें पेश आईं।

डर के चलते शावक एक से दूसरी कार के नीचे जा रहा था। विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद जाल डालकर शावक को पकड़ा। कोर्ट परिसर में सुरक्षा गार्ड ने बताया कि जैसे ही उसने शावक को देखा तो वह सहम गया। इसके बाद कोर्ट परिसर में शावक के घुसने की खबर से अधिवक्ताओं और लोगों में हड़कंप मच गया। वन विभाग तारादेवी ब्लॉक के बीओ ओम प्रकाश शर्मा की अगुवाई में विभाग की 12 सदस्यीय टीम ने शावक को पकड़ा। हालांकि, पूरे घटनाक्रम में शावक से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ। वन विभाग के अनुसार शावक करीब 4 माह का है। विभाग की मानें तो कोर्ट परिसर के साथ में जंगल है। शावक अपनी मां से बिछड़कर भटकता हुआ कोर्ट परिसर में घुस गया। बीओ ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि शावक पूरी तरह स्वस्थ लग रहा है और रेस्क्यू सेंटर टूटीकंडी भेज दिया गया है।

शिमला वन मण्डल के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रवक्ता ने बताया कि इस तेंदुए की मां इसे ढूंढ़ रही होगी, इसलिए उन्होंने सर्व साधारण से कुछ दिनों तक एहतियात बरतने की अपील की है।

प्रवक्ता ने विशेषकर बुजुर्गों तथा बच्चों का विशेष ध्यान रखने तथा बच्चों का अकेले बाहर न जाने देने की अपील की है तथा यह कहा कि यदि तेंदुआ कहीं नजर आता है तो मोहन सिंह उप वन राजिक टूटू के मोबाईल नम्बर 98169-67710 तथा ओम प्रकाश उप वन राजिक तारादेवी के मोबाईल नम्बर 94184-95866 पर सम्पर्क करें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *