हिमाचल: उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बुधवार को बर्फबारी के आसार

लाहौल घाटी में फंसे 368 लोगों को निकाला गया सुरक्षित

  • प्रदेश में भारी बारिश के चलते 220.29 करोड़ रुपए की सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान का अनुमान

शिमला: पिछले तीन दिन में हुई भारी बारिश के चलते प्रदेश में 220.29 करोड़ रुपए की सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान का अनुमान है। अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, मनीषा नंदा ने आज यहां बताया कि कि बारिश की वजह से विभिन्न विभागों को हुए नुकसान की पूरी रिपोर्ट अभी तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि बुधवार को प्रशासन ने लाहौल घाटी में फंसे लोगों को निकालने के लिए दो रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए, जिनमें 368 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। ये बचाव अभियान लाहौल घाटी के जिंगजिंग बार और बारालाचा में सुबह 7 बजे शुरु हुआ। सुरक्षित निकाले गए 356 लोगों को रोहतांग सुरंग के रास्ते लाया गया जबकि कुछ विदेशी नागरिकों सहित 12 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा कुल 898 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, मनीषा नंदा

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, मनीषा नंदा

रेस्क्यू ऑपरेशन की खुद निगरानी कर रही अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि अभी भी कुछ लोग लाहौल घाटी में फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए गुरुवार को प्रशासन दोबारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाएगा। ये अभियान आने वाले दिनों में तब तक जारी रहेगा, जब तक कि सभी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों तक नहीं पहुंचाया जाता। उन्होंने कहा कि बीआरओ के करीब 250 लोगों के लिए बुधवार को राशन भिजवाया गया हैए साथ ही कुंजुम दर्रे पर भी हेलीकॉप्टर से खाने-पीने की सामग्री के पैकेट गिराए गए हैं।

मनीषा नंदा ने कहा कि भारी बारिश की वजह से प्रदेश में कुल 373 सड़कें बंद हो गई थी, जिनमें से करीब 200 सड़कों को बुधवार शाम तक खोल दिया जाएगा व बाकि सड़कों को भी आने वाले दो-तीन दिन के अंदर बहाल कर दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *