मुख्यमंत्री ने दिए कुल्लू को सड़क परियोजनाओं के लिए 26 करोड़

  • प्रदेश में सड़कों व पुलों के निर्माण व मुरम्मत के लिये 4282 करोड़

कुल्लू : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिले के पाहनाला में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा 2000-2001 में उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान आरम्भ की गई 60,000 करोड़ रुपये की ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी की एक महत्वाकांक्षी योजना ‘प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना’ हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए वरदान सिद्ध हुई है। योजना के आरम्भ होने से लेकर अभी तक राज्य में 3000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च करके हजारों गांवों को सड़क सुविधा प्रदान की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में सड़कों की मुरम्मत के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अतिरिक्त, लोक निर्माण विभाग के लिए 4082 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे विशेषकर राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में उत्कृष्ट सड़क सुविधाएं सुनिश्चित होंगी। उन्होंने कहा कि वह राज्य के सन्तुलित एवं समग्र विकास के लिए कृतसंकल्प हैं और इसे सुनिश्चित करने के लिए वह राज्य के 68 निर्वाचन सभा क्षेत्रों में से 52 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि आज उन्होंने लगभग 26 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं। इससे क्षेत्र के दूरवर्ती गांवों को बेहतर सड़क कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य का विकास उदार केन्द्रीय सहायता के बिना सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र से राज्य के लिए 6000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सफल रही है और यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्नेह तथा उदारता के कारण सम्भव हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महत्वाकांक्षी रोहतांग सुरंग स्व. अटल बिहारी वाजपेयी का बड़ा तोहफा है, जो पूरी होने पर अधिकांश समय के लिए शेष विश्व से कटी रहने वाली लाहौल घाटी को बारहमासी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए पहले ही बजट में 30 नई योजनाओं की घोषणा की गई है, जो एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि बजट में सुनिश्चित किया गया है कि समाज के सभी वर्गों को उचित अधिमान मिले।

जय राम ठाकुर ने कहा कि ‘जन मंच’ जन शिकायतों के शीघ्र समाधान के लिए राज्य सरकार का सर्वाधिक लोकप्रिय कार्यक्रम बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि पहली बार पर्यटन क्षेत्र के लिए बजट में 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिमला और चण्डीगढ़ के बीच सप्ताह में तीन दिनों के लिए राज्य हैलीकॉप्टर को हैली टैक्सी के रूप में उपयोग करने के लिए प्रदान किया है।

मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खड़ोगी के भवन निर्माण के लिए 60 लाख रुपये तथा सामुदायिक भवन खड़ोगी के लिए पांच लाख रुपये की घोषणाएं की। उन्होंने लिंगड़बांगसु में पैदल पुल के निर्माण की भी घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दोहरानाला में 579.89 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली दोहरानाला से शिलीहड़ (चेश्टा) सड़क की आधारशिला रखी। उन्होंने अनुसूचित जाति घटक योजना के अन्तर्गत 90 लाख रुपये की लागत से बनने वाली दोहरानाला से डाबरी सड़क, 758.59 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पाहनाला से लिंगड़बांसु सड़क तथा 1129.36 लाख रुपये की लागत से बनने वाली बदाह पाहनाला से जनाहल सड़क की आधारशिलाएं रखी। इन सभी तीन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अन्तर्गत किया जाएगा और जिले के दूर-दराज के गांवों को सड़क सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने नगवाईं में एनएचपीसी परिसर में पौधे का रोपण भी किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *