हिमाचल महिला उद्यमियों को 40 प्रतिशत पूंजी अनुदान

  • युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत : मुख्यमंत्री

शिमला: प्रदेश सरकार बेरोज़गार युवाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने व आजीविका प्रदान करने पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज यहां हिमाचल प्रदेश सरकार की कौशल स्तरोन्यन पहल की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की है ताकि प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि 40 लाख तक निवेश पर संयंत्र व मशीनरी के लिए 25 प्रतिशत पूंजी अनुदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों को 40 प्रतिशत पूंजी अनुदान दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त 40 लाख के ऋण पर तीन वर्षों के लिए पांच प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जा रहा है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश का पूर्ण रूप से कौशल राज्य बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में क्रियाशील औद्योगिक इकाई की मांग के अनुरूप युवाओं का कौशल स्तरोन्यन सुनिश्चित बनाया जा रहा है। इससे न केवल उन्हें निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध होगा, बल्कि स्वरोजगार को नया खाका भी तैयार होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के कौशल स्तरोन्यन के लिए अटल हिमाचल स्वावलम्बन अभियान आरम्भ करने पर भी विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कौशल से स्वावलम्बन के लक्ष्य पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम प्रदेश में युवाओं के कौशल स्तरोन्यन के लिए कार्यरत है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं को कौशल विकास के अन्तर्गत लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ताकि इन योजनाओं के बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सकें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि स्किल मैप्स एवं स्किल गैप सर्वेक्षण की पहल की जाएगी ताकि कौशल स्तरोन्यन कार्यक्रमों के लिए प्रभावी रणनीति बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कौशल स्तरोन्यन केन्द्र स्थापित करने के लिए निजी उद्यमियों को हर सम्भव सहायता उपलब्ध करवाएगी।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के जयकान्त सिंह ने इस अवसर पर कौशल स्तरोन्यन कार्यक्रम से सम्बन्धित प्रस्तुति दी।

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाअें के बेहतरी के लिए सभी कौशल स्तरोन्यन योजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित बनाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *