हिमाचल कैबिनेट : पैट के मानदेय में बढ़ौतरी, चिकित्सा अधिकारियों के भरे जाएंगे 100 पद

  • 197.695 मैगावाट क्षमता की 95 लघु जल विद्युत परियोजनाएं होंगी आवंटित

शिमला: मंत्रिमण्डल की आज यहां आयोजित बैठक में प्रारंभिक शिक्षा विभाग में प्राथमिक सहायक अध्यापकों (पैट) का मानदेय 8900 रुपये से बढ़ाकर 11000 रुपये  प्रतिमाह करने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्णय से 3240 प्राथमिक सहायक अध्यापकों को लाभ होगा और इस पर सालाना 7 करोड़ रुपये व्यय होंगे। वर्तमान में पैट को अगस्त 2013 से 8900 रुपये मानदेय प्रदान किया जा रहा था। ये अध्यापक 10 वर्षों से अधिक लम्बे समय से जे.बी.टी. अध्यापकों के रिक्त पदों के विरूद्ध अपनी सेवाएं दे रहे थे।  मंत्रिमण्डल की बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की।

मंत्रिमण्डल ने शिक्षा विभाग में 1996 नीति के अंतर्गत नियुक्त अंश कालीन जल वाहकों तथा दैनिक भोगी जलवाहकों एवं सेवादारों, जिन्हांने 31 मार्च तथा 30 सितम्बर, 2016 तक लगातार 14 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है, की सेवाएं बतौर सेवादार चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियमित करने को मंजूरी प्रदान की।

बैठक में 5 मैगावाट क्षमता तक की 95 जल विद्युत परियोजनाओं को जिनकी कुल क्षमता 197.695 मैगावाट है, हिमाचलियों तथा गैर हिमाचलियों को आंवटित करने का निर्णय लिया गया। 126.695 मैगावाट की 74 परियोजनाएं हिमाचलियों तथा 76 मैगावाट की 21 परियोजनाएं गैर हिमाचलियों को आवंटित करने का निर्णय लिया गया। यदि आवंटित परियोजना की क्षमता 5 मैगावाट से बढ़ती है, तो 5 मैगावाट से अधिक की परियोजनाओं के लिये नीति के अनुरूप आवेदक द्वारा अतिरिक्त निःशुल्क ऊर्जा रॉयल्टी सहित परियेजना की पूरी क्षमता पर सभी चार्जिज अदा करने होंगे।

मंत्रिमण्डल ने 13 मैगावाट क्षमता की निचली ऊहल जल विद्युत परियोजना के संबंध में क्रियान्वयन अनुबंध को निरस्त करने की स्वीकृति दी तथा इसे अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बोली के माध्यम से बूट आधार पर सर्वोच्च प्रीमियम बोलीदाता को आवंटित करने का निर्णय लिया।  बैठक में उप समिति की अनुसंशा के आधार पर शिमला तथा धर्मशाला नगर निगम सीमाओं में खतरा बन रहे पेड़ों को गिराने/हटाने/छंटाई करने की मंजूरी प्रदान की गई।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *