केएनएच व डीडीयू के नये खंडों का कार्य शीघ्र होगा पूरा : सीएम

  • मुख्यमंत्री का लोगों से परमार्थ के लिए उदारतापूर्वक दान करने का आग्रह
  • मुख्यमंत्री ने दिए अस्पताल परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश
  • विकास कार्यों के लिए धनराशि की कमी नहीं

 

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां कमला नेहरू अस्पताल (केएनएच) परिसर में लंगर सेवा कैंटीन का शुभारम्भ किया। यह कैंटीन सेवा गैर सरकारी संस्था ‘ऑलमाईटी ब्लेसिंगज’ द्वारा संचालित की जाएगी। कैंटीन के माध्यम से रोगियों के तामीरदारों को निःशुल्क जलपान उपलब्ध करवाया जाएगा। यह कैंटीन प्रतिदिन प्रातः सात बजे से सांय नौ बजे तक खुली रहेगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों से मानवता की सेवा में कार्यरत संस्था को खर्चों की भरपाई के लिय स्वेच्छा से अंशदान करने का आह्वान किया। आलमाईटी ब्लेसिंगज़ संस्था द्वारा ऐसी ही एक अन्य कैंटीन केंसर अस्पताल शिमला में अक्तूबर, 2014 से चलाई जा रही है जो दूरदराज के क्षेंत्रो से उपचार के लिए आए मरीजों के साथ आने वाले तीमारदारों को सेवाएं प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की सहभागिता के बिना कोई भी संस्था आगे नहीं बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि परोपकार घर से शुरू होता है और ऐसे में जरूरतमंद तथा गरीब मानवता की सेवा में लगी गैर सरकारी संस्थाओं की सहायता के लिए लोगों को आगे आना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने गैर सरकारी संस्था को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि मातृ-शिशु अस्पताल के एक खंड का कार्य पूरा कर लिया गया है और अन्य नये खंड का कार्य शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा और उसके उपरांत अस्पताल के पुराने भवन को गिराकर तीसरे नये खंड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने निर्माण कार्यों में लगी एजेंसियों को अस्पताल परियोजनाओं जैसे इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशिलिटी खंड अथवा ओपीडी खंड तथा दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल भवन का निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल के खंड का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा अन्य खंड का कार्य पुराने भवन को गिराकर शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को परियोजनाओं के कार्यान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शिमला के तीनों अस्पतालों में चल रहे निर्माण कार्यों को इसी वित्त वर्ष में पूरा करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने केएनएच अस्पताल में डिजिटल एक्सरे मशीन को बदलने के लिए दो करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, ‘ऑलमाइटी ब्लेसिंगज़’ के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह बाबी ने मुख्यमंत्री तथा रेड क्रास अस्पताल कल्याण अनुभाग की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का स्वागत किया। उन्होंने स्वयं सेवी संस्थान द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि अब तक इस संस्थान ने पांच लाख लोगों को सेवाएं प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि संस्था इन्दिरा गान्धी मेडीकल कालेज में मरीजों के तामीरदारों की सुविधा के लिये रैन बसेरा (शैल्टर होम) खोलने की इच्छुक है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की आवासीय एवं अन्य कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि कमला नेहरू अस्पताल परिसर में एक पखवाड़े के भीतर कपड़ा बैंक (क्लाॅथ बैंक) आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, संस्था द्वारा संजौली, टुटु, कसुम्पटी, लक्कड़ बाजार व लोअर बाजार में पांच ‘चपाती बैंक’ आरम्भ किये गए हैं, जहां प्रत्येक दिन लोगों से ताजा चपाती एकत्र की जा रही है और इन्हें ऐसे लोगों को को वितरित किया जाता है जिनके पास दवाईयां खरीदने तक के पैसे नहीं होते।

कमला नेहरू अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एल.एस. चौधरी ने मुख्यमंत्री का एक्स-रे मशीन के लिये दो करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने के लिये आभार व्यक्त किया तथा अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्यों तथा अन्य गतिविधियों की जानकारी दी।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *