भाजपा का घोषणा पत्र गरीब, महिला, युवा व किसानों के लिए हितकारी – राजीव बिंदल

गरीब कल्याण व विकास की ओर दृढ़-संकल्पित भाजपा का घोषणा पत्र : राजीव बिंदल

शिमला: प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने जैसी खरी व स्पष्ट है। विकसित भारत के संकल्प और मोदी की गारंटी के द्वारा भाजपा ने अपना लक्ष्य संकल्प पत्र के माध्यम से सामने रखा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने शिमला में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भाजपा ने अपने 2019 के संकल्प पत्र में किए गए वायदे पूरे किए है जिसमें मुख्य रूप से धारा 370 समाप्त करना, नारी शक्ति अधिनियम में 33 प्रतिशत आरक्षण देना, राम मंदिर निर्माण करना, गरीब कल्याण, 80 करोड लोगों को मुफ्त राशन देना और 25 करोड लोगों को गरीबी रेखा से निकलने जैसे अनेक उदाहरण है, जो प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पिछले कार्यकाल में पूरे किए हैं।

उन्होंने कहा भाजपा ने इस संकल्प पत्र के लिए पूरे देश भर से 15 लाख से ज्यादा सुझाव एकत्रित किए गए। इन सुझावों को एकत्रित करने के लिए विभिन्न माध्यमों का प्रयोग 4 लाख नमो ऐप के माध्यम से 10 लाख वीडियो और संदेश के माध्यम से एकत्रित कर अंतिम रूप दिया गया।

उन्होंने कहा 70 साल और उससे अधिक की उम्र के सभी बुजुर्गां को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज, आने वाले पांच साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण की गारंटी, पांच साल तक मुफ्त राशन, पानी व गैस कनेक्शन और पीएम सूर्यघर योजना से जीरो बिजली बिल। मध्यम वर्ग परिवारों के लिए पक्के घर, स्वास्थ सेवाओं का विस्तार, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी, हर नागरिक को हाई क्वालिटी शिक्षा प्राप्त होगी। युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्वेस्टमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, हाई वैल्यू सर्विसेज, स्टार्टअप व टूरिज्म और खेल के द्वारा लाखों रोजगार के अवसर मिलेंगे। नारी तू नारायणी के तहत आने वाले समय में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे। महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप को सर्विस सेक्टर से जोड़कर नए अवसर प्रदान करेंगे व महिलाओं में र्स्वाइकल कैंसर के ईलाज पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और नारी वंदन अधिनियम को लागू करेंगे।

बीज से बाजार योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए काम किया जाएगा, श्रीअन्न योजना को सुपर फूड की तरह स्थापित किया जाएगा, नैनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा होगी, कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाएगा, मछुआरों के लिए नाव का बीमा, फिश प्रोसेसिंग यूनिट, सैटेलाइट के जरिये समय पर जानकारी इन सब को मजबूत करेंगे, मछली पालकों को सी-वीड और मोती की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ओबीसी, एससी, एसटी समुदायों को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान दिया जाएगा। भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की गारंटी, अर्बन हाउसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, वाटर मैनेजमेंट, साफ हवा, कचरे के ढेर से मुक्ति और स्वच्छ पानी के लिए मिशन मोड पर काम होगा, विश्वभर में रामायण उत्सव मनाएंगे और अयोध्या का विकास होगा।

उन्होंने कहा कि 5-जी नेटवर्क टेक्नोलॉजी का विस्तार किया जाएगा और 6-जी पर विस्तार का काम किया जा रहा है। भ्रष्टाचार के खिलाफ अधिक सख्त कार्रवाई होगी, भारतीय न्याय संहिता लागू होगी, वन नेशन-वन इलेक्शन के साथ ही कॉमन इलेक्टोरल रोल की व्यवस्था होगी। समृद्ध भारत के लिए विश्वकर्मा योजना के तहत छोटे ट्रेडर्स को स्किल सिखाने, क्रेडिट देने, और उनके उत्पादन को बाजार से जोड़ने की मोदी गारंटी हमारी सरकार पूरा करेगी।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि भारत को विश्व की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनाने की गारंटी मोदी सरकार की है व 2047 तक भारत को एक आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य हर हाल में पूर्ण होगा, पिछली सरकारों की अपेक्षा हमने नागरिकों को पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान किया है और आने वाले समय में भी इसके लिए कृतसंकल्पित हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed