नए सत्र में बीएड में फीस वृद्धि करना दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय – ABVP

छात्रों को लूटना बंद करे प्रदेश सरकार – अ•भा•वि•प

शिमला: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश के प्रदेश मंत्री आकाश नेगी ने बयान जारी करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार अपने छात्र विरोधी निर्णयो को लेने से बाज नहीं आ रही है और दिन प्रतिदिन नए-नए नियमों के साथ छात्रों पर भारी भरकम फीस के साथ बोझ डालती आ रही है।

ऐसे ही देखें तो नए सत्र से बीएड करने वाले विद्यार्थियों को बड़ी हुई फीस दरों का झटका लगने जा रहा है सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी ने अपने अधीन आने वाले निजी b.ed कॉलेजों में फीस बढ़ा दी है। करीब 20000 रूपये फीस बड़ी है। इसकी अधिसूचना 3 फरवरी को उच्च शिक्षा निदेशक से वी•वी• को मिली थी अधिसूचना के आधार पर ही फीस में बढ़ोतरी की गई है स्पा ने बनाया फीस ढांचा अपने निजी b.ed कॉलेज जो में सत्र 2024 से 25 25 से 26 और 26 से 27 के लिए के लिए जारी कर दिया है इसके मुताबिक 2 वर्षीय बीएड प्रोग्राम में विभिन्न प्रकार की फीस में कुछ ना कुछ बढ़ोतरी हुई है।

नए सत्र से B.Ed में फीस वृद्धि को लेकर सरदार पटेल यूनिवर्सिटी मंडी ने अपने अधीन आने वाले निजी बीएड कॉलेजों में फीस बढ़ाने का जो निर्णय लिया गया है वह दुर्भाग्य पूर्ण है।

प्रदेश मंत्री आकाश नेगी द्वारा बताया गया अधिसूचना के आधार पर करीब 20 हज़ार फीस में बढ़ोतरी करने वाला निर्णय है छात्रों को लूटने वाला निर्णय है! एक तरफ प्रदेश सरकार शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ भारी भरकम फीस बढ़ाकर छात्रों को लूटने का काम किया जा रहा है! प्रदेश भर में बीएड की लगभग 8000 से अधिक सीटे निजी कॉलेज में है झांसी छात्र B.Ed करते हैं ! विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा बीएड मे 20000 फीस हज़ार फीस वृद्धि करके प्रदेश भर के गरीब छात्रों को फीस वृद्धि करके शिक्षा से वंचित किया जा रहा है!

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश सरदार पटेल विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग करती है कि इस निर्णय को तुरंत वापिस ले ताकि छात्रों को नए सत्र में फीस वृद्धि का बोझ ना झेलना पड़े और गरीब छात्र भी बीएड की पढ़ाई कर सके। विश्वविद्यालय प्रशासन अगर इस निर्णय को अगर वापिस नहीं लेती है तो विद्यार्थी परिषद आम छात्रों की आवाज बनकर फीस वृद्धि के निर्णय पुरजोर विरोध करेगी।

प्रांत मंत्री आकाश नेगी ने कहा कि अगर प्रदेश सरकार ने समय रहते ऐसे छात्र विरोधी नियमों पर रोक नहीं लगाई तो विद्यार्थी परिषद आने वाले समय पर प्रदेश सरकार के खिलाफ एक बड़ा उग्र आंदोलन खड़ा करेगी और प्रदेश भर का आम छात्र एवं गरीब छात्र सड़कों पर उतरेगा और प्रदेश सरकार के छात्र विरोधी नियमों के खिलाफ आवाज उठाने का काम करेगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed