बिजली उपभोक्ता अब पेटीएम सहित अन्य एप से कर सकेंगे बिलों का भुगतान..

हिमाचल: प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड के सभी उपभोक्ताओं को बीबीपीएस प्रणाली के द्वारा अपने बिजली बिलों का भुगतान करने की सुविधा 10 अप्रैल से फिर से शुरू हो गई है। अब बिजली बोर्ड के सभी उपभोक्ता पेटीएम, माबी-क्वीक, फोन-पे, गुगल-पे और भीम ऐप जैसी अन्य ऐप्स के जरिए भी बिजली बिलों को भुगतान कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों रिजवऱ् बैक ऑर्फ इंडिया द्वारा पेटीएम पर लगाए गए बैन के परिणाम स्वरूप हिमाचल प्रदेश स्टेट ईलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड ने पेटीएम द्वारा भारत बिल पेमेंट प्रणाली से होने वाले बिजली बिलों के डिजिटल भुगतान को बन्द कर दिया था। जिससे जनता को विद्युत बिल देय करने में परेशानियों का सामना करना पड रहा था। अब बीबीपीएस प्रणाली के एक बार फिर प्रभावी हो जाने से प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

 बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अब बिजली बोर्ड ने पेटीएम के स्थान पर अन्य सेवा प्रदाता (ऐयरटेल पेमेंट बैंक) को रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली है।

 यह जानकारी देते हुए बोर्ड के कन्सलटैंट (पी.आर.) अनुराग पराशर ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड अपनी ऑनलाईन उपभोक्ता सुविधा को और सुदृढ़ बनाने का प्रयास कर रहा है ताकि उपभोक्ताओं को ऑनलाईन सेवाओं जैसे कि ऑनलाईन नया मीटर क्नैक्शन बिजली बिलों के भुगतान में आगे आने वाले समय में कोई समस्या ने आ सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed