हिमाचल: वन विभाग को मिले 54 वन रक्षक, सुंदरनगर में हुआ दीक्षांत समारोह

 अभिषेक चौधरी को स्वर्ण पदक

वन अकादमी सुन्दरनगर मे वन रक्षकों के 34 वें बैच का दीक्षांत समारोह सम्पन्न

सुन्दरनगर: शनिवार को हिमाचल प्रदेश वन अकादमी सुन्दरनगर में हि.प्र. वन विभाग में वन रक्षकों का छः माह का प्रशिक्षण कोर्स 34वें बैच का विधिवत् दीक्षांत समारोह सम्पन्न हुआ। समारोह में राजीव कुमार भा०क० से० प्रधान मुख्य अरण्यपाल (वन बल प्रमुख) हिमाचल प्रदेश, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे तथा विशेष अतिथि के रूप में प्रदीप कुमार, भा०व०से० अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल (अनु० एवम् प्रशि०) सुन्दररनगर उपस्थित रहें।

इसके उपरान्त मुख्य अतिथि महोदय ने वन रक्षक प्रशिक्षुओं द्वारा संकलित पत्रिका ‘पहल’ अष्टम् अंक 2024 का विमोचन किया।

समारोह में प्रदीप कुमार, भा०व० से०, निदेशक एवम् अतिरिक्त प्रधान मुख्य अरण्यपाल (अनु० एवम् प्रशि०) हिमाचल प्रदेश वन अकादमी सुन्दरनगर, द्वारा संस्थान की 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। साथ ही 34वें वन रक्षक प्रशिक्षण कोर्स, के सभी प्रशिक्षुओं को बधाई दी। छः माह के इस प्रशिक्षण कोर्स में हिमाचल प्रदेश के 12 वन वृत्तों के 52 पुरुष और 2 महिला प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आए थे और सबने सफलतापूर्वक यह प्रशिक्षण पूर्ण किया।

दिक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राजीव कुमार ने 34वें वन रक्षक बैच की पासिंग आउट परेड और अनुशासन की सराहना की। साथ ही प्रशिक्षुओं के शत प्रतिशत परिणाम की उन्हें बधाई दी। वन अकादमी सुन्दनगर में ई-ऑफिस द्वारा किये जा रहे कार्य को भविष्य में आने वाले प्रशिक्षुओं को भी प्रशिक्षण देने की बात कही।

इस प्रशिक्षण कोर्स में अभिषेक चौधरी ने सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षु बनकर स्वर्ण पदक हासिल किया। इसके अतिरिक्त मेराथन दौड़ का भी आयोजन किया गया जिसमें पुरूष वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवम् तृतीय स्थान पर कमशः रोहित कुमार, अमित कुमार, साहिल चौधरी और महिला वर्ग में शुष्मलता ने प्रथम स्थान हासिल किया तथा वरिष्ठ श्रेणी पुरुष वर्ग में प्रथम, द्वितीय एवम् तृतीय स्थान पर कमशः सुशील कुमार, तरुण कुमार और नरेंद्र कुमार रहे। साथ ही सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरुष वर्ग में विकास धीमान व महिला वर्ग में शुष्मलता और वरिष्ठ श्रेणी पुरुष में तिलक बहादुर रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed