धमाके की आवाज़ से सहम उठा कुल्लू…

कुल्लू: जिला कुल्लू में दोपहर बाद करीब 2 बजे के एक धमाके आवाज सुनाई दी। धमाके की आवाज सुनकर लोग डर से बाहर निकल गए। लोग इधर-उधर फोन कर इस बारे एक-दूसरे से जानकारी लेते रहे। हालांकि, बाद में पता चला कि सुपर सोनिक बूम की वजह से यह धमाका हुआ है।

बताया जा रहा है कि धमाका जिला मुख्यालय के साथ भुंतर, मौहल, खराहल सहित पूरे इलाके में सुनाई दिया। धमाके से लोगों के घर तक हिल गए। कई लोग अपने घर से भी बाहर निकल आए। लोगों को इस धमाके का कोई पता नहीं लग पाया। लोग इधर-उधर फोन कर इस बारे एक-दूसरे से जानकारी लेते रहे।

कुल्लू के एसपी ने डॉक्टर गोकुलचंद्रन ने धमाके बाद एक संदेश कुल्लू पुलिस के सोशल मीडिया पेज पर जारी किया। पुलिस ने बताया कि 03-04-2024  को सोशल मीडिया पर कुल्लू शहर के आस-पास के ईलाकों में एक जोरदार धमाका सुने जाने की खबर आ रही है। इसके बारे में सुचित किया जाता है कि यह धमाके की आवाज भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट की आवाजाही के कारण उत्तपन्न हुई थी।  स्थानीय जनता से अनुरोध है कि संयम बनाए रखें तथा भयभीत न हों।

सुपर सोनिक बूम :- जब किसी चीज की रफ्तार ध्वनि की रफ्तार से अधिक होती है तो उसे सुपरसोनिक रफ्तार कहते हैं. ध्वनि की रफ्तार 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है। ऐसे में जब कोई चीज 332 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से भी ज्यादा तेज चलती है तो उसे सुपरसोनिक स्पीड कहा जाता है। क्योंकि फाइटर जेट की स्पीड अधिक होती है और ये विमान हवा में चलते समय साउंड वेव पैदा करते हैं।. जब ये विमान ध्वनि की गति से अधिक तेज चलते हैं तो फिर धमाके जैसे आवाज आती है और सोनिक बूम पैदा करता है। ज्यादा उर्जा पैदा होने से हमें विस्फोट की आवाज होती है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed