मुख्यमंत्री बोले- मैं एक योद्धा हूं और संघर्ष की भट्टी में तपकर जन सेवा के लिए सदैव तत्पर हूं

मुख्यमंत्री ने नेरवा में किए 73.43 करोड़ की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास

CM बोले-प्रदेश सरकार एकजुट होकर आत्मनिर्भर हिमाचल के निर्माण के लिए कार्यरत

नेरवा में बहुमंजिला बस अड्डा निर्मित करने, दुग्ध शीतन केन्द्र स्थापित करने, नेरवा और कुपवी में मिनी सचिवालय स्थापित करने करने की घोषणा

शिमला: शिमला जिला के चौपाल के नेरवा में 73.43 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरान्त मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार नवीन योजनाओं के माध्यम से राज्य के जन-जन के जीवन स्तर में सुधार के लिए कार्यरत है।
मुख्यमंत्री ने 5.10 करोड़ रुपये की लागत से कनाहल से बजाथल, 5.14 करोड़ रुपये की लागत से सैंज से डाक सराड़, 6.83 करोड़ रुपये की लागत से तराहं से बनाह,  6.89 करोड़ रुपये की लागत से पबास से मशरौंह, 4.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ननहार से मलकौत मार्ग वाया कुफ्टू कलून हरिजन बस्ती सड़क तथा नानू कुठाड़ बासाधार गियान कोट मार्ग पर 2.95 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुल का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने न्योटी छावनी बावी मार्ग पर न्योटी में शालू खड्ड पर 4.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 60 मीटर लम्बे प्रीस्ट्रैस्ड डबल लेन पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने 30.46 करोड़ रुपये की लागत से खिड़की से चौपाल मार्ग को चौड़ा करने एवं सुदृढ़ीकरण कार्य की आधारशिला भी रखी। उन्होंने 7.68 करोड़ रुपये की लागत से देहा कठोरी पुंडर घलाना मार्ग के स्तरोन्नयन कार्य का शिलान्यास भी किया।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार जन हितैषी सोच के साथ न केवल योजनाओं को धरातल पर उतार रही है अपितु चुनाव पूर्व लोगों के साथ किए गए वायदों को कठिन वित्तीय स्थिति के बावजूद भी पूरा कर रही है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गत दिवस प्रदेश की 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की महिलाओं को इन्दिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के तहत 1500 रुपये मासिक प्रदान करने की घोषणा कर अपनी पांचवी गांरटी पूरी की है। इस योजना के कार्यान्वयन पर 800 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च होंगे और इस निर्णय से प्रदेश की लगभग पांच लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत शीघ्र ही फार्म भरने की प्रक्रिया आरम्भ होगी।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि अभी कुछ दिन पूर्व प्रदेश की लोकतांत्रिक सरकार को अनैतिक तरीकों से गिराने के भाजपा के कुत्सित प्रयास को सभी ने देखा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के ऐसे इरादे कभी सफल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एकजुट होकर आत्मनिर्भर हिमाचल के निर्माण के लिए कार्यरत है और जन कल्याण की राह में आ रही सभी बाधाओं को हटाने में देरी नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह 45 वर्षों से भी अधिक समय से राजनीति के माध्यम से प्रदेश वासियों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपने प्रदेश के लोगों के जीवन में आशातीत सुधार करने के अपने प्रयास वह सदैव जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि मैं एक योद्धा हूं और संघर्ष की भट्टी में तपकर जन सेवा के लिए सदैव तत्पर हूं।
उन्होंने इस अवसर पर नेरवा में बहुमंजिला बस अड्डा निर्मित करने, नेरवा में दुग्ध शीतन केन्द्र स्थापित करने, नेरवा में मिनी सचिवालय स्थापित करने, अग्निश्मन केन्द्र खोलने तथा राजकीय महाविद्यालय नेरवा में दो विषयों में पी.जी. कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणाएं की। उन्होंने नेरवा में इंडोर खेल स्टेडियम के निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि कुपवी में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिगत मिनी सचिवालय खोला जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के धारचांदना, देईया, नेवटी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने चौपल व नेरवा स्थिति नागरिक अस्पतालों में अल्ट्रासाउंड सुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया।
इससे पूर्व चौपाल उपमंडल के नेरवा पहुंचने पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। पारंपरिक ठोडा नृत्य के साथ ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का हजारों की संख्या में उपस्थित जनता ने पहाड़ी परंपरा के साथ स्वागत किया।
राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने इस अवसर पर कहा कि पूर्व सरकार द्वारा छोड़ी गई ऋण देनदारियों से राज्य के विकास की गति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed