साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बहुआयामी गतिविधियों का आयोजन

शिमला: पर्यटन और नागरिक उड्डयन विभाग विभिन्न हितधारकों के सहयोग से राज्य में मार्च माह के मध्य तक विभिन्न साहसिक व रोमांचकारी कार्यक्रम व स्पर्धाएं आयोजित कर रहा है। इससे प्राकृतिक सौन्दर्य से परिपूर्ण पर्यटन स्थलों को प्रोत्साहित करने तथा राज्य में और अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।
प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि लाहौल में 11000 फुट की औसत ऊंचाई पर स्नो-मैराथन का तीसरा संस्करण 10 मार्च, 2024 को आयोजित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत पुरुष, महिला और जूनियर श्रेणी के लिए 42 किलोमीटर, 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर मैराथन चार प्रारूपों में आयोजित की जाएंगी। शीतकालीन रोमांच के अनुभव के लिए एक किलोमीटर की ‘जॉय रेस’ इस दौरान आकर्षण का मुख्य केन्द्र होगी।
प्रवक्ता ने बताया कि किन्नौर और लाहौल-स्पीति के रमणीय जनजातीय क्षेत्रों को वैश्विक पर्यटन पटल पर लाने और पर्यटकों को शीतकालीन गतिविधियों का रोमांचकारी अनुभव करवाने के लिए मार्च माह में मैसर्ज ला हिमालय, माउंटेन गोट एक्सपीडिशन द्वारा नारकंडा, बागा सराहन, सांगला, ताबो-काजा को कवर करते हुए स्नो-ड्राइव यात्राएं आयोजित की जा रही हैं। इसका उद्देश्य राज्य में शीतकालीन साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने और हिमाचल के अनुछुए गंतव्यों स्थलों को प्रोत्साहन प्रदान करना है।
उन्होंने बताया कि 4 से 9 मार्च, 2024 तक पंडोआ (तत्तापानी) में एशियन राफ्टिंग चैम्पियनशिप आयोजित की जाएगी। इसका आयोजन भारतीय राफ्टिंग महासंघ के साथ-साथ भारतीय सेना के सहयोग से किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed