सोलन: पिछले कुछ वर्षों में कानूनी परिदृश्य और अधिक समावेशी हो गया है: डॉ. पिंकी आनंद

सोलन: डॉ. पिंकी आनंद, भारत के सर्वोच्च न्यायालय में वरिष्ठ वकील, और  भारत की पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल, ने आधुनिक समाज की जरूरतों को पूरा करने और सभी को न्याय दिलाने के लिए आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार के महत्व पर प्रकाश डाला।

शूलिनी विश्वविद्यालय में नए आपराधिक कानूनों के प्रति संवेदनशीलता पर आयोजित पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) में अपने मुख्य भाषण में, डॉ. पिंकी आनंद ने कहा, ” हमें परिवर्तन करना होगा और यह आवश्यक था और हमें उम्मीद है कि नई आपराधिक न्याय प्रणाली के माध्यम से  लोगों को  जल्दी न्याय मिल सकता है इसके अलावा  समय, समीचीनता, दोषसिद्धि के मामले में  भी सुधार करना और यह सुनिश्चित करना कि सभी को न्याय मिले।”

उन्होंने सपनों की शक्ति और सामाजिक न्याय के उपकरण के रूप में कानून की भूमिका पर अपने प्रेरणादायक विचार साझा किए। उनका कथन, “यदि हम सपने नहीं देखते हैं, तो हम हासिल नहीं कर सकते,” सामाजिक और कानूनी सुधारों को प्राप्त करने में महत्वाकांक्षा के महत्व को रेखांकित करता है। कार्यशाला में डॉ. पिंकी आनंद और सौदामिनी शर्मा द्वारा लिखित ‘रेज़िंग द बार’ नामक पुस्तक का विमोचन भी हुआ, जो कानूनी अध्ययन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाता है।

डॉ. आनंद नए आपराधिक कानूनों के प्रति संवेदनशीलता पर पांच दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) के दौरान मुख्य वक्ता थी ।

अधिवक्ता आनंद ने कानूनों के विभिन्न मानदंडों पर एक  व्याख्यान दिया और बताया कि कैसे कानून के आपराधिक पहलू में ये बदलाव न्यायशास्त्र के नए रूपों के लिए एक पोर्टल खोलेंगे जो कुल मिलाकर कानून का एक महान पक्ष सामने लाएगा। उन्होंने नए आपराधिक कानूनों के औचित्य और निहितार्थों पर चर्चा की और वे नागरिकों और राज्य के अधिकारों और कर्तव्यों को कैसे प्रभावित करेंगे। उन्होंने हाल के कुछ मामलों और फैसलों का उदाहरण भी दिया, जिन्होंने देश के कानूनी परिदृश्य को आकार दिया है। उन्होंने सभी पहलुओं को बहुत ही इंटरैक्टिव तरीके से समझाया जिससे सभी छात्रों के लिए बिंदुओं को समझना आसान हो गया। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रश्न पूछने और विषय पर अपने विचार साझा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। डॉ. पिंकी आनंद ने शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में एक व्यापारिक स्टॉल का भी उद्घाटन किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed