एसजेवीएन ने गुजरात में किया 100 मेगावाट राघनेस्‍दा सौर विदयुत स्टेशन को कमीशन 

शिमला:  एसजेवीएन ने आज गुजरात के बनसकंठा जिले में स्थित 100 मेगावाट के राघनेस्‍दा सौर विदयुत स्टेशन की कमीशनिंग की है। इस परियोजना की कमीशनिंग से, एसजेवीएन की स्थापित क्षमता अब 2377 मेगावाट हो गई है। इस वर्ष फरवरी माह में एसजेवीएन की कमीशनिंग होने वाली यह दूसरी सौर परियोजना है।

एसजेवीएन लिमिटेड की नवीकरणीय अधीनस्‍थ कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित प्रतिस्पर्धी टैरिफ बोली के माध्यम से 2.64 रुपए प्रति यूनिट के टैरिफ पर 100 मेगावाट राघनेस्‍दा सौर विदयुत स्टेशन हासिल किया था। परियोजना की निर्माण एवं विकास लागत 642 करोड़ रुपए है। परियोजना प्रथम वर्ष में 252 मिलियन यूनिट विदयुत का उत्‍पादन करेगी तथा 25 वर्षों की अवधि में अनुमानित संचयी ऊर्जा उत्पादन 5805 मिलियन यूनिट होगा। जनवरी, 2022 में हस्ताक्षरित एक दीर्घकालिक विदयुत क्रय  करार के अंतर्गत 25 वर्षों के लिए राघनेस्‍दा सौर विदयुत स्टेशन द्वारा उत्पादित विदयुत जीयूवीएनएल द्वारा खरीदी जाएगी।

एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गीता कपूर   ने कहा कि कंपनी की ग्यारहवीं विदयुत परियोजना का कमीशन होना देश के ग्रीन एनर्जी लैंडस्‍केप की वृद्धि हमारे समर्पण को दर्शाती है और ऊर्जा क्षेत्र में एक प्रमुख पेशेवर के रूप में हमारी स्थिति को और सुदृढ़ करती है।

एसजेवीएन ने ग्रीन पहल के प्रति अपनी  प्रतिबद्धता को  सुनिश्चित करते हुए ग्लोबल एक्शन फॉर रिकंसिलिंग इकोनॉमिक ग्रोथ एंड एनवायर्नमेंटल प्रिजर्वेशन (ग्रीन) कार्यक्रम के तहत जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन से परियोजना के लिए वित्तपोषण हासिल किया था। यह परियोजना गुजरात राज्य के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देगी और क्षेत्र में ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने में भी योगदान देगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed