सोलन: फंड के सापेक्ष सर्वोत्तम परिणामों के लिए शूलिनी देश के विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर

सोलन: अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि हासिल करते हुए, शूलिनी विश्वविद्यालय को निवेश पर सबसे मजबूत रिटर्न देने वाले विश्वविद्यालयों में देश में नंबर एक और दुनिया भर में चौथे नंबर पर स्थान दिया गया है।

प्रतिष्ठित टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) द्वारा दुनिया भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों के फंडिंग इनपुट के सापेक्ष सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने विश्लेषण “बैंग फॉर बक ” के तहत विश्व रैंकिंग जारी की गई है।

टीएचई टीम की डेटा टीम ने संगठन के पास पहले से ही उपलब्ध संख्याओं और डेटा को खंगालने के बाद एक  ज्ञानवर्धक “बैंग फॉर बक ” विश्लेषण तैयार किया।

वैश्विक उच्च शिक्षा पर अपने पास मौजूद लाखों डेटा बिंदुओं के आधार पर, डेटा वैज्ञानिकों ने तीन आय मेट्रिक्स – संस्थागत आय, अनुसंधान आय और उद्योग आय – का उपयोग करके रैंकिंग में प्रत्येक संस्थान को एक अंक दिया है और उनकी तुलना अनुसंधान के  शिक्षण और उद्योग के साथ काम के  लिए स्कोर के साथ की गयी  है।

फ्रांस में स्थित सोरबोन यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिट पेरिस साइट इस सूची में शीर्ष पर हैं, जबकि यूके के ब्राइटन और ससेक्स मेडिकल स्कूल को तीसरा स्थान मिला है।

शूलिनी विश्वविद्यालय, जिसे दुनिया भर में चौथा स्थान मिला था, ने देश के सभी विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। गौरतलब है कि प्रसिद्ध लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस श्रेणी में विश्व स्तर पर पांचवें स्थान पर है।

चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने इस उपलब्धि के लिए  फैकल्टी और शोध्कर्ताओं को   बधाई देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की ऐसी स्थिति आश्चर्यजनक नहीं है क्योंकि इसकी स्थापना और संचालन शिक्षाविदों द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एक गैर-लाभकारी संस्थान है और मुनाफा कमाना कभी भी  हमारा  उद्देश्य नहीं रहा।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा कि वैश्विक रैंकिंग के स्वर्ण मानक टीएचई द्वारा रैंकिंग यह दर्शाती है कि कोई विश्वविद्यालय कितना कुशल है और वह अपने निवेश पर कितना रिटर्न देता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि 14 साल पुराने विश्वविद्यालय ने यह उपलब्धि हासिल की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed