शीत ऋतु में लगाएं "खुमानी"...

उद्यान विभाग के विक्रय केंद्रों से लें सर्दियों में लगाए जाने वाले फलदार पौधे

केंद्रों में सेब, आड़ू, प्लम, नाशपाती, जापानी फल, खुमानी और कीवी के पौधे उपलब्ध

हमीरपुर: उद्यान विभाग ने जिला के किसानों और बागवानों को सर्दी के मौसम में लगाए जाने वाले फलदार पौधे उपलब्ध करवाने के लिए विशेष व्यवस्था की है। विभाग के उपनिदेशक डॉ. राजेश्वर परमार ने बताया कि हिमाचल के निचले क्षेत्रों में जनवरी का महीना सर्द ऋतु के फलदार पौधों के रोपण के लिए काफी उपयुक्त है। ये पौधे सुप्त अवस्था में ही रोपित किये जाते हैं और मौसम गर्म होते ही इन पौधों की कोंपलें निकल जाती हैं।

डॉ. राजेश्वर परमार ने बताया कि उद्यान विभाग के सभी विकास खंड कार्यालयों में सर्द ऋतु के उच्च गुणवत्तायुक्त फलदार पौधे उपलब्ध करवाए गए हैं, जिन्हें विभागीय विक्रय केंद्रों के माध्यम से किसानों-बागवानों को सरकारी दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन बागवानों ने अभी तक तक फलदार पौधे रोपित नहीं किये हैं, वे विभाग के नजदीकी विक्रय केंद्र से पौधे लेकर इनका रोपण करें।

उन्होंने कहा कि इन पौधों को को 3 गुणा 3 फीट का गड्ढा बनाकर कंटूअर विधि, वर्गाकार विधि या षटभुजकार विधि द्वारा उचित दूरी पर लगाना चाहिए। उपनिदेशक ने बताया कि भोरंज ब्लॉक के विक्रय केंद्रों में सेब, आड़ू, प्लम, नाशपाती, जापानी फल, खुमानी और कीवी के पौधे उपलब्ध हैं। इनके लिए उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 9418692700 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

नादौन ब्लॉक के विक्रय केंद्रों में भी सेब, आड़ू, प्लम, नाशपाती, जापानी फल, अनार और कीवी के पौधे दिए गए हैं। इनके लिए उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 7018293499 पर भी संपर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार बमसन ब्लॉक में सेब, आड़ू, प्लम, नाशपाती, जापानी फल, खुमानी और कीवी के पौधे दिए गए हैं। इनके लिए विभाग के विक्रय केंद्रों में या उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 9418183875 पर संपर्क किया जा सकता है। सुजानपुर ब्लॉक में सेब, प्लम, नाशपाती, जापानी फल और कीवी के पौधे उपलब्ध हैं। इनके लिए उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 9418183875 पर संपर्क किया जा सकता है।

बिझड़ी ब्लॉक में सेब, आड़ू, नाशपाती, जापानी फल और कीवी के फलदार पौधों के लिए उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 9459180205 पर संपर्क किया जा सकता है। विकास खंड हमीरपुर में सेब, आड़ू, प्लम, जापानी फल, अनार, खुमानी और कीवी के पौधे दिए गए हैं। इनके लिए उद्यान विकास अधिकारी के मोबाइल नंबर 9459012300 पर संपर्क किया जा सकता है।

उपनिदेशक ने कहा कि सूखे की स्थिति को देखते हुए बागवानों को पौधे लगाने के उपरांत सिंचाई करने की सलाह भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि बागवान पिछले वर्षों में रोपित पौधों की बीमारी ग्रसित, सूखी अथवा अनचाही टहनियों की कांट-छांट का कार्य समय रहते पूर्ण करें तथा कटे हुये भागों पर व्लाईटॉक्स दवाई का लेप लगायें और साथ ही पौधे पर इसी दवाई का स्प्रे भी करें। वर्षा या सिंचाई के बाद फलदार पौधों के तौलिये बनाकर गली-सड़ी गोबर की खाद, पोटाश व फॉसफोरस खाद मिलाने का कार्य भी अतिशीघ्र पूरा कर लें। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी कार्यालय या मोबाइल नंबर पर संपर्क करें।

-0-

सम्बंधित समाचार

Comments are closed