तत्तापानी मेले की तैयारियां शुरू, मेला समिति ने मेला मैदान समतल कर चिन्हित किए प्लाॅट

चिन्हित प्लाॅट्स में 15 प्रतिशत स्थानीय व्यापारियों के लिए किए रिजर्व

मण्डी: करसोग के तत्तापानी में मनाए जाने वाले लोहड़ी मकर संक्राति मेले की तैयारियां तेज हो गई है। मेले को आर्कषक बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन कर, उन्हें मेले की तैयारियों के संबंध में विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई है। खंड विकास अधिकारी चुराग की देख-रेख में मेले की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मेले के सफल आयोजन के लिए विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों सहित स्थानीय लोगों के भी सुझाव लिए जा रहे है ताकि मेले को आकर्षक बनाया जा सके।

खंड विकास अधिकारी चुराग वैशाली शर्मा ने बताया कि मंडी जिला के करसोग उप-मंडल के तहत आने वाले धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में हर वर्ष लोहड़ी मकर संक्राति मेले का आयोजन 13 से 15 जनवरी तक किया जाता है। इस वर्ष भी मेले का आयोजन पूर्व की भान्ति पूरे हर्षोल्लास के साथ किया जाएगा। जिस संबंध में तैयारियां शुरू की गई है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार के दिन मेला मैदान को समतल किया गया ताकि मैदान में दुकानें आदि लगाने में व्यापारियों को आसानी हो। इसके अतिरिक्त मेला मैदान में प्लाॅट भी चिन्हित किए गए। जिन्हें अब आगे व्यापारियों को अलाॅट किया जाना है। उन्होंने बताया कि मेला मैदान में लगभग 100 प्लाॅट चिन्हित किए गए है। जिनमें से 15 प्रतिशत प्लाॅट स्थानीय व्यापारियों के लिए रिजर्व रखे गए है, शेष प्लाॅटों को मेले में बाहर से कारोबार करने के लिए आने वाले व्यापारियों को आबंटित किया जाना है।

उन्होंने बताया कि मेले में दूर-दूर से लोग यहां आकर तुलादान व स्नान करते है। लोहड़ी मकर संक्राति के मौके पर यहां स्नान करना शुभ माना जाता है। मेले के दौरान साफ-सफाई व धार्मिक आस्था से यहां स्नान करने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को स्नान आदि करने की उचित व्यवस्था करने के प्रयास किए जा रहे है ताकि मेले में आने वाले लोगांे को परेशानी का सामना न करना पड़े। मेले के दौरान स्थानीय तत्तापानी कस्बे में यातायात व्यवस्था को बनाए रखने व लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत मेले में पुलिस बल की तैनाती भी की जा रही है।

उन्होंने कहा मेले के दौरान लोगों के मनोरंजन के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed