विश्वाकर्मा योजना की कार्यशाला शिमला मेंः भाजपा

उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्र रहेंगे उपस्थित

शिमला: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश शिमला के एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर रही है। 20 सितंबर  को प्रदेश कार्यालय में आयोजित होने वाली इस कार्यशाला के प्रथम चरण में इस योजना के अतंर्गत 3 जिलें शिमला, सोलन और सिरमौर जिला के कार्यकर्ता भाग लेंगे।

महेंन्द्र धर्माणी ने बताया कि उत्तराखण्ड सरकार के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत जी मुख्य वक्ता के रूप में मार्गदशन करेंगे। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अतंर्गत केन्द्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 में 13000 करोड़ रू खर्च किये जाएंगे। देश के शिल्पकारों और करीगरों के लिए प्रारम्भ की गई यह योजना इस वर्ग के सम्मान, सामर्थ्य और समृद्धि के लिए प्रारम्भ की गई है। विश्वकर्मा योजना के तहत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, कुम्हार, लोहार आदि करीगरों व शिल्पकारों को लाभ होगा। इन कारीगरों और शिल्पकारों को सरकार की ओर से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

महेंद्र धर्माणी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत कारीगरों को 15000 रू की राशि टूलकिट के लिए दी जाएगी। कारीगरों को 3 लाख का ऋण निश्चित ब्याज पर सस्ती दरों पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से गांव में देश की पारम्परिक व प्राचीनकला का संवर्धन होगा। पारम्परिक तरीके से देश की आर्थिकी में इन कारीगरों व शिल्पकारों का बहुमूल्य योगदान है, उनके संरक्षन व संवर्धन में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना महत्वपूर्ण योगदान करेगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed