हिमाचल: पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने मनाया विश्व पर्यटन दिवस

भाषा एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से आयोजित किये कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम

शिमला: जिला पर्यटन विकास अधिकारी शिमला संजय भगवती ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर आज यहाँ गेयटी के ओपन थिएटर में पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग, हिमाचल प्रदेश के सौजन्य से विश्व पर्यटन दिवस धूमधाम से मनाया गया।उन्होंने कहा कि यह पर्यटन दिवस एक माध्यम है जो हमें मौका देता है कि हम पर्यटन से सम्बन्धित समस्त गतिविधियों के बारे में आम जन को जागरूक कर सकें तथा पर्यटन व्यवसाय की अपार संभावनाओं के बारे में आम जन को अवगत करवायें। उन्होंने बताया कि पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (United Nation World Tourism Organisation) के तृतीय सेशन वर्ष 1980 से शुरू हुई तब से 27 सितम्बर का दिन प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पर्यटन से हम विभिन्न स्थानों के बारे में वहां के लोगों के बारे में, तथा स्थान विशेष की संस्कृति व रीति रिवाजों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं जिससे हमारा दृष्टिकोण वृहद होता है। यही कारण है कि पर्यटन का देश व प्रदेश की आर्थिकी के अलावा समाज में भी एक विशिष्ट स्थान है।
इस वर्ष पर्यटन दिवस का विषय (Theme) “पर्यटन एवं हरित निवेश” है और इस संदेश को आम जन तक मनोरंजक रूप से पहुँचाने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा भाषा एवं संस्कृति विभाग शिमला के सौजन्य से कला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया है, ताकि पर्यटन एवं पर्यटन से सम्बन्धित अपार संभावनाओं को आम जन तक पहुंचाया जा सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed