टीएचडीसी निदेशक (कार्मिक) शैलेन्द्र सिंह ने किया वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून में प्रेरक इंडक्शन समारोह में शालिनी के 16वें बैच को सम्मानित

ऋषिकेश: टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के निदेशक (कार्मिक) शैलेन्द्र सिंह ने वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून में उदयन शालिनी फेलोशिप के 16वें इंडक्शन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। शैलेन्द्र सिंह, निदेशक (कार्मिक) ने अपने संबोधन में उदयन केयर ट्रस्ट की दूरदर्शी संस्थापक डॉ. किरण मोदी के ‘मेकिंग यंग लाइवस शाइन’ के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना की। उदयन केयर का लक्ष्य समाज के उन वंचित वर्गों के जीवन में रोशनी लाना है जिन्हें सहारे की आवश्यकता है। सन 1994 में सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में पंजीकृत, उदयन केयर भारत के 15 राज्यों के 36 शहरों में कमजोर बच्चों, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करता है।

इंडक्शन समारोह के दौरान  शैलेन्द्र सिंह ने उदयन शालिनी फेलोशिप कार्यक्रम के लिए चयनित 40 युवा शालिनी को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर, शिक्षा और सशक्तिकरण के सर्वोपरि महत्व पर प्रकाश डालते हुए शैलेन्द्र सिंह ने एक महत्वपूर्ण  उद्धरण साझा किया कि “एक महिला को शिक्षित करना,  एक पीढ़ी को शिक्षित करना है।”  शैलेन्द्र सिंह के इन प्रेरक शब्दों ने भविष्य को आकार देने में महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

निदेशक(कार्मिक) ने भारत में चल रहे एक उल्लेखनीय परिवर्तन पर भी प्रकाश डाला, जहां युवा महिलाएं साहसपूर्वक लैंगिक पूर्वाग्रहों को खत्म कर रही हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि के नये नये आयाम हासिल कर रही हैं। उनका प्रेरक संदेश एकदम स्पष्ट था: “खुद पर विश्वास करो। अपने सपनों पर विश्वास करो। आपका भाग्य स्वयं आपके हाथ में है।”

इसके अलावा शैलेन्द्र सिंह ने सभी शालिनी से समाज की सेवा में हाथ बढ़ाने, करुणा की किरण और परिवर्तन के उत्प्रेरक बनने का आह्वान किया। शालिनी की यह भावना टीएचडीसी के समुदाय और सेवा के स्थायी मूल्यों के साथ निकटता से मेल खाती है।

उन्होंने इस महान कार्य को करने के लिए एक प्रेरणादायक आह्वान के साथ इसका समापन किया, जिसमें सभी को एक साथ इस परिवर्तनकारी यात्रा पर चलने के लिए आमंत्रित किया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि आपसी सहयोग और सशक्तिकरण की पेशकश करके, हम सामूहिक रूप से एक ऐसी दुनिया का निर्माण कर सकते हैं जहां प्रत्येक व्यक्ति को अपनी पूरी क्षमता के साथ अपना विकास करने के अवसर मिल सके।

उदयन शालिनी फ़ेलोशिप का 16वां स्थापना समारोह एक असाधारण कार्यक्रम था, जो न केवल शालिनी के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक था, बल्कि शिक्षा, सशक्तिकरण और सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देने के लिए एक नई प्रतिबद्धता भी थी।

इस अवसर पर अंजली हेगड़े, कार्यपालक निदेशक, उदयन केयर,  विभा कपूर, प्रिंसिपल, वेल्हम गर्ल्स स्कूल, देहरादून, आशीष पंत, महाप्रबंधक, एसजेवीएनएल, डॉ. दलजीत , कमल शर्मा, कोर कमेटी के सदस्य के साथ ही   विमल डबराल, संयोजक, यूएसएफ देहरादून और  प्रतिभा आदि उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed