भारी बारिश व भूस्खलन से प्रभावित लोगों का पुनर्वास सरकार की प्राथमिकता – प्रतिभा सिंह

शिमला: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा है कि भारी बारिश व भूस्खलन से प्रभावित लोगों का पुनर्वास सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद करेगी।

आज जिला कुल्लू के आनी के मुख्य बाजार  व पोखरी पंचायत में भूस्खलन  ध्वस्त हुए भवनों का  जायजा लेने के बाद प्रभावित लोगों से मिल कर उन्होंने उनके दुख दर्द को सुना। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन लोगों के भवन पूरी तरह नष्ट हो गए हैं और जो बेघर हो गए हैं उनके पुनर्वास के लिए प्रदेश सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार उन्हें बसाने के लिए उपयुक्त जगह का चयन जल्द किया जाए। 

प्रतिभा सिंह ने आनी में भूस्खलन से ध्वस्त हुई संपति पर दुख प्रकट करते  प्रभावित लोगों से अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से प्रदेश में भारी जानमाल का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसा नुकसान न हो इसके लिए हमें जागृत होना होगा। उन्होंने कहा कि विकास के साथ साथ हमें पर्यावरण  सरंक्षण की भी चिंता करनी होगी। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि उन्हें अपने भवन वास्तुकार की योजना व पहाड़ की स्थिति के अनुरूप आपदारोधी भवनों के निर्माण को प्राथमिकता देनी चाहिए जिससे ऐसी प्रारकृतिक आपदाओं से बचा जा सकें।

प्रतिभा सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से अभी तक प्रदेश को कोई भी विशेष आर्थिक मदद नहीं मिली हैं। उन्होंने कहा कि लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की एक योजना बनाई है जिसमें प्रदेश में हुई इस आपदा को राष्ट्रीय आपदा घोषित करवाना व राहत व पुनर्वास कार्यो के लिये विशेष आर्थिक मदद की मांग करना है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री प्रदेश की तंगहाल वित्तीय स्थिति को देखते हुए प्रदेश को इस विकट आपदा से निपटने के लिए विशेष आर्थिक मदद जारी करेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed