सोलन : नौणी विवि के 100 छात्रों ने पास की राष्ट्रीय स्तर की नेट परीक्षा

सोलन : डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के तीन घटक महाविद्यालयों के 100 छात्रों ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विभिन्न विषयों के लिए आयोजित अखिल भारतीय राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) उत्तीर्ण कर विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है।

विश्वविद्यालय के बागवानी महाविद्यालय के 67 छात्र, जिनमें सब्जी विज्ञान विभाग और पादप रोग विज्ञान विभाग से 16-16 छात्र, फ्लोरीकल्चर और लैंडस्केप आर्किटेक्चर से 13, व्यवसाय प्रबंधन से 5, बीज विज्ञान और प्रौद्योगिकी से 3 और खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के 1 छात्र ने नेट परीक्षा पास की है हैं।

इसके अतिरिक्त वानिकी महाविद्यालय से 29 विद्यार्थियों ने भी नेट की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वानिकी विषयों में, मृदा विज्ञान से 6, सिल्विकल्चर और एग्रोफोरेस्ट्री से 13, सामाजिक विज्ञान से 3 और पर्यावरण, वन उत्पाद और बेसिक साइंस से 2-2 छात्रों और वृक्ष सुधार से एक छात्र ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। हमीरपुर के नेरी में विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड फॉरेस्ट्री से सब्जी विज्ञान के दो और कृषि अर्थशास्त्र और सिल्विकल्चर और एग्रोफोरेस्ट्री विषयों में एक-एक छात्र ने भी नेट परीक्षा उत्तीर्ण की है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश्वर सिंह चंदेल और कॉलेजों के डीन ने व्यक्तिगत रूप से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों से मुलाकात की और उन्हें उनकी उपलब्धि पर बधाई दी।

इस अवसर पर प्रोफेसर चंदेल ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में कई राष्ट्रीय परीक्षाओं के अलावा नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पिछले साल लगभग 72 छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी जबकि इस वर्ष यह आंकड़ा 100 तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि हमारे छात्रों ने फैलोशिप और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं को समझने और उसमें सफलता हासिल करने में सक्षम बनाने का प्रयास किये हैं। इस उद्देश्य से छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं पर विशेषज्ञ व्याख्यान आयोजित किए गए ताकि वे इन परीक्षाओं को समझ सकें और उनमें आगे निकल सके।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed