"देश" में इस वक्त "एकता" व "सतर्कता" दोनों जरूरी....

Independence Day 2023: हर घर तिरंगा अभियान के तहत डाकघर बेचेंगे राष्ट्रीय ध्वज

7 अगस्त  तक डाक विभाग को सूचित करें ताकि विभाग समय से राष्ट्रीय ध्वज की आपूर्ति हेतु कर पाए प्रबंध 

भारत सरकार ने नागरिकों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने हेतु “हर घर तिरंगा 2.0” अभियान शुरू किया है। इस अभियान के अन्तर्गत भारत सरकार सभी नागरिकों को अपने घरों/ कार्यस्थलों इत्यादि में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराने का अनुरोध कर रही है।

उल्लेखनीय है कि देशभक्ति की भावना और भारत की यात्रा के लिए गर्व की भावना पैदा करने के लिए, भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) के तत्वावधान में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत साल 2022 की थी जो बेहद सफल रहा। देश में जहां 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर भौतिक रूप से तिरंगा फहराया वहीँ  डाक विभाग (डीओपी) ने इस अभियान को अंतिम छोर तक पहुंचाया और देश के सुदूर कोने तक राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित की।

इस उत्साह और देशभक्ति को जारी रखने के लिए, सरकार 13-15 अगस्त, 2023 के बीच हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन कर रही है। देश में 1.6 लाख डाकघरों के विशाल नेटवर्क का लाभ उठाने और अभियान के तहत देश के सभी डाकघरों में झंडों की बिक्री सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। नागरिकों की सुविधा हेतु भारतीय डाक विभाग सभी डाकघरों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय ध्वजों न्यूनतम मूल्य मात्र 25 रुपए में उपलब्ध करवा रहा है। अतः सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे देशभक्ति के इस अभियान से जुड़े और अपने नज़दीकी डाकघर से तिरंगा प्राप्त करें।

नागरिकों/ कार्यालयों / संस्थानों से अनुरोध है कि वे अगर अधिक संख्या में राष्ट्रीय ध्वज खरीदना चाहते हैं तो दिनांक 7 अगस्त 2023 तक डाक विभाग को सूचित करें ताकि विभाग समय से राष्ट्रीय ध्वज की आपूर्ति हेतु प्रबंध कर पाए।

 नागरिक अपने नजदीकी डाकघर में जाकर झंडा खरीद सकते हैं। नागरिक इस विभाग की ई-पोस्टऑफिस सुविधा (www.epostoffice.gov.in) के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकेंगे।

राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम से नागरिकों को जोड़ने के लिए डाकघर कई जागरूकता गतिविधियां (जनभागीदारी कार्यक्रम) भी आयोजित करेगा। नागरिक इन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और न्यू इंडिया की इस महान पहल का हिस्सा बन सकते हैं।

 नागरिक अपने घरों और कार्यालयों पर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी ले सकते हैं और हैशटैग (#IndiaPost4Tirnga, #HarGharTirnga, #HarDilTirnga) के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं।  

सम्बंधित समाचार

Comments are closed